scriptसीईओ Sam Altman की होगी OpenAI के बोर्ड में वापसी | CEO Sam Altman will return to the board of OpenAI | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

सीईओ Sam Altman की होगी OpenAI के बोर्ड में वापसी

Sam Altman To Return To OpenAI Board: ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन की कंपनी के बोर्ड में वापसी होगी।

नई दिल्लीMar 09, 2024 / 06:02 pm

Tanay Mishra

sam_altman_-_openai.jpg

Sam Altman

टेक वर्ल्ड में जिस स्पीड से चैटजीपीटी (ChatGPT) ने पॉपुलैरिटी पकड़ी उसने कई लोगों को प्रभावित किया। चैटजीपीटी एआई – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI – Artificial Intelligence) पर बेस्ड पॉपुलर चैट बॉट है, जिसे ओपनएआई (OpenAI) कंपनी ने नवंबर 2022 में लॉन्च किया था। लॉन्च होने के कुछ समय में ही चैटजीपीटी दुनियाभर में काफी पॉपुलर हो गया। चैटजीपीटी की वजह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी दुनियाभर में टॉकिंग पॉइंट बन गया और कई दूसरी कंपनियाँ भी एआई पर बेस्ड चैट बॉट्स लॉन्च करने लगी हैं। ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) की चैटजीपीटी को सफल बनाने में अहम भूमिका रही थी। पर उन्हें पिछले साल नवंबर में न सिर्फ उनकी पोज़िशन से, बल्कि नौकरी से भी निकाल दिया गया था। हालांकि कुछ दिन में ही कंपनी को अपनी गलती का एहसास हो गया था और सैम को ओपनएआई में भी वापस लाया गया और फिर से सीईओ भी बनाया गया। अब जल्द ही सैम को ओपनएआई में एक और पोज़िशन फिर से मिलने वाली है।


कंपनी के बोर्ड में होगी वापसी

सैम की एक बार फिर ओपनएआई के बोर्ड में वापसी होगी। कुछ महीने में ही सैम को ओपनएआई से हटाना, फिर से नौकरी पर रखना और सीईओ बनाना और अब फिर से बोर्ड में शामिल करना कोई छोटी बात नहीं है।

https://twitter.com/AFP/status/1766252576020787711?ref_src=twsrc%5Etfw


और कौन होगा बोर्ड में?

सैम के साथ ओपनएआई के बोर्ड में 3 अन्य डायरेक्टर्स भी होंगे। सैम को ओपनएआई से हटाने में जिस बोर्ड की भूमिका थी, उसे सैम की वापसी के बाद ही बर्खास्त कर दिया गया था। अब एक बार फिर ओपनएआई के लिए एक नए बोर्ड का गठन किया जा रहा है जिसमें सैम को भी शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

युद्ध लड़ने के लिए धोखे से यूक्रेन भेजे गए 7 भारतीयों में से एक मोहम्मद अस्फान की मौत

Home / Science & Technology / सीईओ Sam Altman की होगी OpenAI के बोर्ड में वापसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो