scriptUS Presidential Election 2024: ट्रंप ही बनेंगे अमरीका के अगले राष्ट्रपति! जो बाइडेन को पछाड़ा | Donald Trump defeated Joe Biden in 6 states in US president elections | Patrika News
अमरीका

US Presidential Election 2024: ट्रंप ही बनेंगे अमरीका के अगले राष्ट्रपति! जो बाइडेन को पछाड़ा

US Presidential Election 2024: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमरीका के 7 राज्यों में से 6 में चुनावों में जो बाइडेन को पछाड़ते दिख रहे हैं। इन राज्यों में ट्रंप की गजब की लोकप्रियता दर्ज की गई है।

नई दिल्लीApr 04, 2024 / 10:25 am

Jyoti Sharma

Donald Trump and Joe Biden

Donald Trump and Joe Biden

US Presidential Election 2024: अमरीका के अगले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ही बन सकते हैं। वो चुनावी प्रतिस्पर्धा में लगातार जो बाइडेन को पछाड़ते दिख रहे हैं। उन्होंने (Donald Trump) अमरीका के 7 राज्यों में से 6 राज्यों में बाइडेन को पछाड़ा है। वहां उनकी गजब की लोकप्रियता दर्ज की गई है। ये हम नहीं बल्कि एक सर्वे कह रहा है। एक अंतर्राष्ट्रीय मीडिया हाउस के सर्वे के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अमरीका के 6 प्रमुख राज्यों में राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से आगे चल रहे हैं। सर्वे की रिपोर्ट कहती है कि जो बाइडेन के काम के प्रदर्शन और अर्थव्यवस्था को संभालने के बारे में लोगों में असंतोष है। इसलिए वो ट्रंप को ही प्राथमिकता दे रहे हैं। 

7 में से 6 राज्यों में ट्रंप नंबर 1!

इस सर्वे में इन राज्यों के वोटर्स से दोनों उम्मीदवारों वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच एक को चुनने को कहा गया तो ट्रंप बाइडेन से आगे निकल गए। ट्रंप को 7 में से 6 राज्यों में बाइडेन से ज्यादा नंबर मिल गए।

कहां से किसे मिले कितने अंक

सर्वे के मुताबिक (US Presidential Election 2024) डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) को एरिजोना में बाइडेन से 5 अंक, जॉर्जिया में 1 अंक, मिशिगन में 3 अंक, उत्तरी कैरोलिना में 6 अंक, नेवादा में 4 अंक और पेंसिल्वेनिया में 3 अंक से आगे दिखाया गया है। बाइडेन और ट्रम्प दोनों विस्कॉन्सिन में बराबरी पर दिखाए गए हैं।

वहीं 4 दूसरे स्वतंत्र और तीसरे पक्ष के उम्मीदवारों के मुकाबले ट्रम्प ने 6 राज्यों में बाइडेन (Joe Biden) के बराबर बढ़त हासिल की है। सर्वे के मुताबिक हालांकि विस्कॉन्सिन में बाइडेन ट्रम्प से 3 अंकों से आगे हैं।

कब हुआ था सर्वे

एक अंतर्राष्ट्रीय मीडिया हाउस की तरफ से कराया गया ये सर्वे (US Presidential Election 2024) अब पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है। ये सर्वे बीती 17 मार्च से 24 मार्च के बीच कराया गया था। इसमें हर राज्य से 600 रजिस्टर्ड वोटर्स को शामिल किया गया था। इन सभी 7 राज्यों में 16 प्रतिशत से ज्यादा वोटर्स ने बाइडेन के कामों को एक सिरे से नकार दिया।

वहीं जॉर्जिया, मिशिगन, उत्तरी कैरोलिना, नेवादा और पेंसिल्वेनिया में वोटर्स ने ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान उनके कामों को रेटिंग दी। तो विस्कॉन्सिन में ट्रम्प के लिए रेटिंग बाइडेन के बराबर थी और एरिज़ोना में बाइडेन से एक अंक कम थी।

बाइडेन से बेहतर अमरीका को संभाल सकते हैं ट्रंप

सर्वे की रिपोर्ट के (US Presidential Election 2024) मुताबिक यहां के वोटर्स का कहना है कि उन्होंने अब बाइडेन और ट्रंप दोनों का कार्यकाल देख लिया है। दोनों ने अमरीका के लिए क्या-क्या किया है वो भी देख लिया है। इस हिसाब से वो ये मानते हैं कि बाइडेन के मुकाबले डोनाल्ड ट्रंप अमरीका को ज्यादा अच्छे से संभाल सकते हैं। ट्रंप अमरीका की अर्थव्यवस्था और मुद्रास्फीति और बढ़ती लागत को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

कब हैं चुनाव

अमरीका में इसी साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति (US Presidential Election 2024) का फाइनल चुनाव हैं। ये चुनाव जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच ही होगा, ये तय माना जा रहा है। ट्रंप और बाइडेन दोनों ही प्रत्याशी अपनी-अपनी पार्टियों के लिए हो रहे प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज कर रहे हैं। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप अपने ऊपर लगे आपराधिक आरोपों का भी सामना कर रहे हैं।

Home / world / America / US Presidential Election 2024: ट्रंप ही बनेंगे अमरीका के अगले राष्ट्रपति! जो बाइडेन को पछाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो