scriptपापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.3 strikes Papua New Guinea | Patrika News
विदेश

पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

Papua New Guinea Earthquake: दुनियाभर में भूकंपों के मामलों में इजाफा हो रहा है। इसी बीच आज पापुआ न्यू गिनी में भूकंप आया।

नई दिल्लीApr 01, 2024 / 02:06 pm

Tanay Mishra

earthquake_richter_scale.jpg

Earthquake in japan

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में अलग-अलग जगहों पर हर दिन कई भूकंप आते हैं। आज, सोमवार, 1 अप्रैल को आए भूकंपों में पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आया भूकंप भी शामिल है। पापुआ न्यू गिनी में आज पंगुना (Panguna) से 42 किलोमीटर वेस्टर्न नॉर्थवेस्ट में भूकंप आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 रही। भारतीय समयानुसार पापुआ न्यू गिनी में आज सुबह 7 बजकर 09 मिनट पर भूकंप आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की पुष्टि की।


कितनी रही भूकंप की गहराई?

पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप की गहराई 170.5 किलोमीटर रही।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1774618063150936556?ref_src=twsrc%5Etfw


नहीं हुआ नुकसान

पापुआ न्यू गिनी में आज आए इस भूकंप से प्रभावित क्षेत्र और आसपास लोगों को हल्का झटका ज़रूर महसूस हुआ, पर कोई नुकसान नहीं हुआ।

चिंता की बात है भूकंप के मामलों में इजाफा

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें

Viral Video: अमेरिका में मालवाहक बोट पुल से टकराई, सभी सुरक्षित

Home / world / पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो