scriptसाउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.6 shakes South Sandwich Islands region | Patrika News
विदेश

साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता

South Sandwich Islands Region Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफे के बीच आज साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीMar 20, 2024 / 02:33 pm

Tanay Mishra

earthquake_scale.jpg

Earthquake in Japan

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। हर दिन किसी न किसी जगह पर भूकंप आते रहते हैं। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। आज, बुधवार, 20 मार्च को आए भूकंपों में साउथ सैंडविच आइलैंड्स (South Sandwich Islands) इलाके में आया भूकंप भी शामिल है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.6 रही। भूकंप का समय भारतीय समयानुसार आज सुबह 11 बजकर 18 मिनट रहा। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी इस भूकंप की पुष्टि की।

https://twitter.com/earthquakeBot/status/1770331559679185180?ref_src=twsrc%5Etfw


कितनी रही भूकंप की गहराई?

साउथ सैंडविच आइलैंड्स इलाके में आज आए भूकंप की गहराई 118 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

साउथ सैंडविच आइलैंड्स इलाके में आए इस भूकंप की वजह से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ।

क्या है साउथ सैंडविच आइलैंड्स?

साउथ सैंडविच आइलैंड्स साउथ अटलांटिक ओशन में वोल्कैनिक आइलैंड्स की एक चेन है जहाँ लोग नहीं रहते।

भूकंप के मामलों में इजाफा है चिंता की बात

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान हुआ शर्मसार, सैनिकों ने तालिबान के सामने टेके घुटने



Home / world / साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.6 तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो