scriptAI Software: आ गया पहला एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर, खुद करेगा कोडिंग | First AI software engineer launched | Patrika News
विदेश

AI Software: आ गया पहला एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर, खुद करेगा कोडिंग

अमरीकी टेक कंपनी कॉग्निशन ने पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल लॉन्च किया है। इसे दुनिया का पहला एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर (First AI software engineer) कहा जा रहा है।

नई दिल्लीMar 14, 2024 / 12:01 pm

Jyoti Sharma

AI software engineer Devin

AI software engineer Devin

न्यूयॉर्क। अमरीकी टेक कंपनी कॉग्निशन ने पहला AI (Artificial intelligence) टूल लॉन्च किया है जो काफी स्मार्ट है क्योंकि वो कोड भी लिख सकता है। वेबसाइट और सॉफ्टवेयर भी क्रिएट कर सकता है। इसे पहला इंजीनियर सॉफ्टवेयर (AI software engineer) माना जा रहा है। यह लगभग वह सब कुछ कर सकता है जो आप इसे करने के लिए कहते हैं। हालांकि, कंपनी ने ये भी कहा कि यह AI टूल मानव इंजीनियरों की जगह नहीं लेने के इरादे से आया है। बल्कि कई मौकों उनके साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम करेगा। यह बात इस सॉफ्टवेयर को बनाने वाले इंजीनियरों ने ही कही है।

खुद सुधारेगा गलतियां

दावा किया जा रहा है कि डेविन (AI software engineer) कई सारे निर्णय कुछ ही समय में ही ले सकता है और अपनी गलतियों को भी सुधार लेगा। इसके अलावा जिस भी टूल की जरुरत मानव को होगी, वो उसे पल भर में उपलब्ध में करेगा। साथ ही इंजीनियरिंग क्षमताओं, कोड एडिटिंग और ब्राउजर, डिजिटल कामों को चुटकियों में कर देगा।

ये भी बताया जा रहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) टूल डेविन दूसरी इसी तरह की अत्याधुनिक टूल से कई गुना ज्यादा अच्छा और बेहतर है। शीर्ष कृत्रिम कंपनियों द्वारा आयोजित व्यावहारिक इंजीनियरिंग साक्षात्कारों में एआई टूल ने उम्दा प्रदर्शन किया। कई इंटरव्यू में संभवतः एआई (AI) और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र से संबंधित कार्य और चुनौतियां शामिल थी और उन्हें पार करते हुए एआई टूल कामयाब रहा है।

Home / world / AI Software: आ गया पहला एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर, खुद करेगा कोडिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो