scriptIsrael-Hamas War: इजरायली एयर स्ट्राइक में मारा गया हमास का प्रमुख कमांडर | Hamas commander killed in Israeli air strike in Israel Hamas War | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War: इजरायली एयर स्ट्राइक में मारा गया हमास का प्रमुख कमांडर

Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने दावा किया है कि सोमवार रात को की गई एयर स्ट्राइक में उसने हमास का कमांडर मारा गया है। ये कमांडर हमास के केंद्रीय शिविरों की मघाजी बटालियन के भीतर रॉकेटों के प्रक्षेपण में शामिल था।

नई दिल्लीApr 09, 2024 / 04:04 pm

Jyoti Sharma

Hamas commander killed in Israeli air strike

Hamas commander killed in Israeli air strike

Israel-Hamas War: इजरायल ने गाज़ा में एयर स्ट्राइक में हमास के प्रमुख कमांडर को मार गिराया है। इजरायली सेना ने दावा किया है कि ये कमांडर हमास के इमरजेंसी ब्यूरो को प्रमुख था। इजरायली सेना ने इसे (Israel Air Strike) युद्ध की एक बड़ी उपलब्धि बताया है। मारे गए आतंकी का नाम हातेम अलरामेरी है। वो हमास के केंद्रीय शिविरों की मघाजी बटालियन के भीतर रॉकेटों के प्रक्षेपण में शामिल था।

थल सेना हटाकर अब वायु सेना से हमले

बीते दिन इजरायली सेना ने गाज़ा (Gaza) में दिन भर सैन्य परिसरों, प्रक्षेपण चौकियों और कई आतंकवादी बुनियादी ढांचे के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की और उन्हें नष्ट कर दिया। गौरतलब है कि अब इजरायल ने गाज़ा पट्टी (Gaza Stripe) के ज्यादातर हिस्सों पर से अपनी थल सेना हटा ली है अब इजरायल वहां पर अपनी वायुसेना से हमले कर रहा है।

https://twitter.com/IDF/status/1777231891487195245?ref_src=twsrc%5Etfw

पीएम नेतन्याहू ने कहा- राफा में और होंगे हमले

इजरायल की एयरस्ट्राइक को लेकर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने कहा कि दक्षिणी गाज़ा में हमास के आखिरी गढ़ राफा पर आक्रमण के लिए एक तारीख निर्धारित की गई है। जीत के लिए राफा (Rafah) में जाना और वहां आतंकवादी बटालियनों को खत्म करना अब बेहद जरूरी है और ये होकर रहेगा। एक निश्चित तारीक को होगा। हालांकि उन्होंने इस बयान में इस हमले की तारीख को नहीं बताया।

https://twitter.com/netanyahu/status/1777380259131789536?ref_src=twsrc%5Etfw

इजरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा कि हम अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। जिसमें सबस अहम है हमास के कब्जे से सभी बंधकों को रिहा करना और हमास पर पूरी तरह जीत हासिल करना।

राफा में बनाकर रखा है हमास ने अपना अड्डा

दरअसल ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं कि इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) से विस्थापित हुए करीब दस लाख फ़िलिस्तीनियों के साथ हमास की चार बटालियनें राफ़ा में अपना अड्डा बनाए हुए हैं। इसलिए इजरायल (Israel Attack on Gaza) लगातार गाज़ा के आखिरी शहर राफा में लगातार हमले रहा है। इस एयरस्ट्राइक में खान यूनिस (Khan Yunis) में रिहासशी इलाके में हमास के रॉकेट लॉन्चरों को निशाना बनाया। इजरायल का कहना है कि इस स्ट्राइक के पहले इस इलाके को खाली करा लिया गया था ताकि किसी भी नागरिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचे।

134 बंधकों में से 31 मारे गए

7 अक्टूबर को गाजा सीमा के पास इजरायली समुदायों (Hamas Attack on Israel) पर हमास के हमलों में कम से कम 1,200 लोग मारे गए और 240 इजरायली और विदेशियों को बंधक बना लिया गया। जिसमें से सिर्फ 134 ही जिंदा बचे। हमास की दी जानकारी के बाद इजरायल ने इनमें से 31 को मृत घोषित कर दिया था।

Home / world / Israel-Hamas War: इजरायली एयर स्ट्राइक में मारा गया हमास का प्रमुख कमांडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो