scriptटेक्सास के जंगलों में भीषण आग, बंद करना पड़ा परमाणु हथियारों को अलग करने वाला संयंत्र | Huge fire in the forests of Texas | Patrika News

टेक्सास के जंगलों में भीषण आग, बंद करना पड़ा परमाणु हथियारों को अलग करने वाला संयंत्र

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2024 03:47:00 pm

Submitted by:

Jyoti Sharma

अमेरिका के टेक्सास प्रांत के जंगलों में कई किलोमीटर तक आग फैली हुई है। चिंता की बात है कि ये आग बढ़ती ही जा रही है और रिहायशी इलाकों के पास भी पहुंच गई है।

Huge fire in the forests of Texas
Huge fire in the forests of Texas
संयुक्त राज्य अमेरिका (U.S.A.) के टेक्सास प्रांत (Texas) के जंगलों में भीषण आग फैली हुई है, ये आग इतनी जबरदस्त है और इतनी दूर-दूर तक फैल रही है कि रिहायशी इलाकों के पास भी पहुंच गई है। यही नहीं इस आग से अब अमेरिका के परमाणु हथियार सुविधा संचालन केंद्र के भी चपेट में आने की आंशकाएं बढ़ गई हैं। टेक्सास के जंगलों में लगी इस आग से सबसे ज्यादा जानवर हताहत हैं। जंगलों में रहने वाले ये जानवर अपनी जान बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक बुधवार तड़के टेक्सास (Texas) और ओक्लाहोमा (Oklahoma) में जंगल की आग रिहायशी इलाकों के पास तेजी से फैलने की जानकारी मिली, जिसके बाद आनन-फानन रिहायशी इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों पर ले जाना पड़ा और परमाणु हथियारों को अलग करने वाले संयंत्र को भी बंद करना पड़ा। आशंका है कि कहीं ये संयंत्र भी आग की चपेट में ना आ जाए।
टेक्सास पैनहेंडल (Texas panhandle) और ओक्लाहोमा (Oklahoma) में लगी इस आग से अब हर कोई घबराया हुआ है। तस्वीरों में साफ देखा सकता है कि किस तरह ये विकराल आग सब कुछ अपने मुंह में निगलती जा रही है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा कि इस आग से टेक्सास पैनहेंडल के कई खेतों की फसलें भी तबाह हो गई हैं, जिससे काफी नुकसान हुआ है, आने वाले वक्त में खाने-पीने के लिए काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।
टेक्सास की रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग एबॉट ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस आग से अब तक 1 हजार 40 किलोमीटर स्क्वायर का क्षेत्र जलकर खाक हो चुका है। ये सोमवार को भड़की आग से हुई क्षति का दोगुना है। एबॉट ने इस भयानक क्षति के लिए 60 काउंटी (भौगोलिक क्षेत्र है जिसका उपयोग कुछ देशों में प्रशासनिक या अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है) के लिए आपदा घोषणा भी जारी की है।
टेक्सास का वन विभाग प्रशासन और शासन के सहयोग के इस आग को बुझाने का प्रयास कर रहा है। वन विभाग के मुताबिक इतनी बड़ी आग को स्मोकहाउस क्रीक फायर के नाम से जाना जाता है। सरकार की तरफ से ये आदेश जारी किए गए हैं कि लोग ऐसी किसी भी वस्तु से दूर रहें, जो आग या चिंगारी को पकड़ सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो