scriptटेक्सास के जंगलों में भीषण आग, बंद करना पड़ा परमाणु हथियारों को अलग करने वाला संयंत्र | Huge fire in the forests of Texas | Patrika News
विदेश

टेक्सास के जंगलों में भीषण आग, बंद करना पड़ा परमाणु हथियारों को अलग करने वाला संयंत्र

अमेरिका के टेक्सास प्रांत के जंगलों में कई किलोमीटर तक आग फैली हुई है। चिंता की बात है कि ये आग बढ़ती ही जा रही है और रिहायशी इलाकों के पास भी पहुंच गई है।

Feb 28, 2024 / 03:47 pm

Jyoti Sharma

Huge fire in the forests of Texas

Huge fire in the forests of Texas

संयुक्त राज्य अमेरिका (U.S.A.) के टेक्सास प्रांत (Texas) के जंगलों में भीषण आग फैली हुई है, ये आग इतनी जबरदस्त है और इतनी दूर-दूर तक फैल रही है कि रिहायशी इलाकों के पास भी पहुंच गई है। यही नहीं इस आग से अब अमेरिका के परमाणु हथियार सुविधा संचालन केंद्र के भी चपेट में आने की आंशकाएं बढ़ गई हैं। टेक्सास के जंगलों में लगी इस आग से सबसे ज्यादा जानवर हताहत हैं। जंगलों में रहने वाले ये जानवर अपनी जान बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं।
https://twitter.com/BGatesIsaPyscho/status/1762627823745781823?ref_src=twsrc%5Etfw
जानकारी के मुताबिक बुधवार तड़के टेक्सास (Texas) और ओक्लाहोमा (Oklahoma) में जंगल की आग रिहायशी इलाकों के पास तेजी से फैलने की जानकारी मिली, जिसके बाद आनन-फानन रिहायशी इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों पर ले जाना पड़ा और परमाणु हथियारों को अलग करने वाले संयंत्र को भी बंद करना पड़ा। आशंका है कि कहीं ये संयंत्र भी आग की चपेट में ना आ जाए।
https://twitter.com/hashtag/TXFire?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
टेक्सास पैनहेंडल (Texas panhandle) और ओक्लाहोमा (Oklahoma) में लगी इस आग से अब हर कोई घबराया हुआ है। तस्वीरों में साफ देखा सकता है कि किस तरह ये विकराल आग सब कुछ अपने मुंह में निगलती जा रही है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा कि इस आग से टेक्सास पैनहेंडल के कई खेतों की फसलें भी तबाह हो गई हैं, जिससे काफी नुकसान हुआ है, आने वाले वक्त में खाने-पीने के लिए काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।
https://twitter.com/BGatesIsaPyscho/status/1762606715835433332?ref_src=twsrc%5Etfw
टेक्सास की रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग एबॉट ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस आग से अब तक 1 हजार 40 किलोमीटर स्क्वायर का क्षेत्र जलकर खाक हो चुका है। ये सोमवार को भड़की आग से हुई क्षति का दोगुना है। एबॉट ने इस भयानक क्षति के लिए 60 काउंटी (भौगोलिक क्षेत्र है जिसका उपयोग कुछ देशों में प्रशासनिक या अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है) के लिए आपदा घोषणा भी जारी की है।
टेक्सास का वन विभाग प्रशासन और शासन के सहयोग के इस आग को बुझाने का प्रयास कर रहा है। वन विभाग के मुताबिक इतनी बड़ी आग को स्मोकहाउस क्रीक फायर के नाम से जाना जाता है। सरकार की तरफ से ये आदेश जारी किए गए हैं कि लोग ऐसी किसी भी वस्तु से दूर रहें, जो आग या चिंगारी को पकड़ सकती है।

Hindi News/ world / टेक्सास के जंगलों में भीषण आग, बंद करना पड़ा परमाणु हथियारों को अलग करने वाला संयंत्र

ट्रेंडिंग वीडियो