scriptकंगाल पाकिस्तान को मिलेगा या नहीं 3 बिलियन डॉलर का पैकेज? IMF ने दिया ये बयान | IMF will give 3 billion bailout package to Pakistan | Patrika News
पाकिस्तान

कंगाल पाकिस्तान को मिलेगा या नहीं 3 बिलियन डॉलर का पैकेज? IMF ने दिया ये बयान

IMF की टीम इस्लामाबाद पहुंच चुकी है। यहां वो पाकिस्तान (Pakistan) वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से इस बेलआउट पैकेज का रिव्यू कर रही है।

नई दिल्लीMar 20, 2024 / 03:02 pm

Jyoti Sharma

IMF will give $3 billion bailout package to Pakistan

IMF will give $3 billion bailout package to Pakistan

गरीबी रेखा के नीचे जी रहा पाकिस्तान (Pakistan) अब मालामाल होने वाला है। उसे अब 3 बिलियन डॉलर की भारी-भरकम रकम जो मिलने जा रही है। दरअसल पाकिस्तान को ये बेलआउट पैकेज देने वाले IMF यानी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की टीम पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंच चुकी है। यहां वो इस बेलआउट पैकेज के लिए रिव्यू मीटिंग ले रही है। हालांकि पाकिस्तान को ये रकम मिलेगी या नहीं वो इस मीटिंग के बाद IMF की टीम ही फैसला करेगी।

पाकिस्तान में होगा आर्थिक सुधार

पाकिस्तान (Pakistan) को बेलआउट पैकेज देने को लेकर IMF की टीम ने कहा है कि पाकिस्तान में नई कैबिनेट के गठन के तुरंत बाद इस दूसरी रिव्यू मीटिंग के बाद उन्हें उम्मीद है कि IMF-बोर्ड अप्रैल के आखिर में एक और मीटिंग करेगा। पाकिस्तान में IMF मिशन के प्रमुख नाथन पोर्टर ने कहा कि पहली समीक्षा के बाद के महीनों में पाकिस्तान की आर्थिक और वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ है। पाकिस्तान में जो अब नीतियां बन रही हैं उससे पाकिस्तान का विकास होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की गहरी जड़ें जमा चुकी आर्थिक कमजोरियों को दूर करने के लिए कई सुधारों की जरूरत है।

वित्त मंत्री औरंगजेब और IMF टीम की मीटिंग

इस मीटिंग के एक दिन पहले पाकिस्तान के वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब और पाकिस्तान में IMF मिशन प्रमुख नाथन पोर्टर ने कहा कि IMF के कार्यकारी बोर्ड ने पाकिस्तान के साथ उसके आर्थिक स्थिरीकरण कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए नौ महीने के इंतजान की मंजूरी दी थी। टीम ने 1.2 बिलियन की रकम की परमिशन दे दी थी।

बांग्लादेश की तर्ज पर मांगेगा EFF

हालांकि पाकिस्तान ने इस बारे में कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई कि क्या पाकिस्तान IMF से जलवायु जोखिम से संबंधित वित्तपोषण के साथ EFF को बढ़ाने की मांग करेगा, क्योंकि बांग्लादेश ने हाल ही में लचीलापन और स्थिरता सुविधा (RFS) के तहत 3.3 अरब डॉलर हासिल किए हैं। बहरहाल पाकिस्तान को कर्ज के अलाव EFF मिलता है या नहीं ये तो IMF की मीटिंग के बाद ही पता चलेगा। औरंगजेब खान ने टैक्स सिस्टम के मूल्यांकन से लेकर संग्रह तक व्यापक डिजिटलीकरण को तेजी से लागू करने का वादा भी किया। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य पाकिस्तान में पारदर्शिता बढ़ाना और कर आधार को व्यापक बनाना है। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज वाहक, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के निजीकरण की भी घोषणा की।

Home / world / Pakistan / कंगाल पाकिस्तान को मिलेगा या नहीं 3 बिलियन डॉलर का पैकेज? IMF ने दिया ये बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो