scriptISIS Attack in Moscow: मॉस्को अटैक की पीएम मोदी ने की निंदा, बोले- इस घड़ी में रूस के साथ खड़ा है भारत | Indian Prime Minister Narendra Modi gave statement on Moscow attack | Patrika News
विदेश

ISIS Attack in Moscow: मॉस्को अटैक की पीएम मोदी ने की निंदा, बोले- इस घड़ी में रूस के साथ खड़ा है भारत

ISIS Attack in Moscow: मॉस्को में हुए ISIS के हमले की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा है कि वो मॉस्को में इस तरह के हमले का पुरजोर विरोध करते हैं। दुख की इस घड़ी में भारत रूस के साथ मजबूती से खड़ा है।

नई दिल्लीMar 23, 2024 / 08:52 am

Jyoti Sharma

PM Narendra Modi On Moscow Attack

PM Narendra Modi On Moscow Attack

ISIS Attack in Moscow: मॉस्को में हुए ISIS के भीषण आतंकी हमले से एक बार दुनिया ISIS के खौफ में आ गई है। हो ना हो, ये हमला ISIS ने अपने उसी खौफ को फिर जिंदा करने के लिए किया जो कभी सीरिया में मचाई गई दहशतगर्दी के दौरान था। मॉस्को में हुए इस आतंकी हमले की पूरी दुनिया में निंदा हो रही है। भारत भी इस समय रूस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रूस की राजधानी मॉस्को में हुए इस बड़े आतंकी हमले की निंदा की है। उन्होंने कहा है कि हमारी संवेदनाएं इस हमले में मारे गए लोगों के परिजनों और हताहत हुए लोगों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में भारत रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।

https://twitter.com/narendramodi/status/1771357097390719438?ref_src=twsrc%5Etfw

दो दिन पहले ही पीएम मोदी ने पुतिन से की थी फोन पर की थी बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (PM Narendra Modi) दो दिन पहले ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से फोन पर बातचीत की थी। उन्होंने फोन पर पुतिन से भारत और रूस के बीच सामरिक, व्यापारिक रिश्तों की बात की थी इसके अलावा उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर पुतिन से बातचीत की थी इस युद्ध का शांति से कोई हल निकाला जाए। पुतिन (Vladimir Putin) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव के बाद रूस आने का निमंत्रण भी दिया था लेकिन इसके दो दिन बाद ही मॉस्को में ये ISIS ने भीषण हमला कर दिया।

60 की मौत 150 से ज्यादा घायल

बता दें कि मॉस्को (Moscow) में एक म्यूज़िक कॉन्सर्ट के दौरान ये हमला हुआ। ये कॉन्सर्ट मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में हो रहा था। इस हॉल में कम से कम 6 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। बीती शुक्रवार रात जब दर्शक रूस के दिग्गज रॉक बैंड को सुनने के लिए इकट्ठा हुए थे। तभी मशीनगन्स से लैस कम से कम 5 नकाबपोश आतंकी इस खचाखच भरे हॉल में घुस गए और भीड़ पर इन मशीनगन्स से अंधाधुंध गोलीबारी करने लगे इसके अलावा उन्होंने विस्फोटकों से हमला भी किया। जिससे पूरे कॉन्सर्ट में भीषण आग भी लग गई। इस विभत्स हमले में 60 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 150 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इनमें से भी करीब 60 लोग की हालात बेहद गंभीर है। इस हमले की जिम्मेदारी ISIS ने ली है।

जान बचाने को लोग एक दूसरे को कुचल कर भाग रहे थे

इस हमले (ISIS Attack in Moscow) के प्रत्यक्षदर्शियों ने इस हमले के बारे में जब विस्तार से बताया को सुनने वाले की रुह तक कांप गई। कॉन्सर्ट में मौजूद म्यूज़िक प्रोड्यूसर एलेक्सी ने अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी राउटर्स को बताया कि वो अपन सीट पर बैठने ही वाले थे कि उन्होंने कई मशीनगनों के धमाके जैसी आवाज़ और फिर लोगों के चीखने -चिल्लाने की आवाजें सुनाई दीं। तब उन्हें लगा कि ये मशीनगन्स से हुआ हमला है कॉन्सर्ट का हाल देखकर तो ये पक्का यकीन हो गया कि ये किसी खूंखार आतंकवादी का हमला है। हमले के दौरान लोग अपनी जान बचाने के लिए आपतकालीन निकास से बाहर भाग रहे थे लेकिन भीड़ के चलते वो सब बीच में ही फंस जा रहे थे लोग गिर-पड़ रहे थे और दूसरे लोग उनके ऊपर पैर रखकर ही भाग रहे थे।

Home / world / ISIS Attack in Moscow: मॉस्को अटैक की पीएम मोदी ने की निंदा, बोले- इस घड़ी में रूस के साथ खड़ा है भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो