scriptBreaking: ईरान कर सकता है अगले 48 घंटे में इज़रायल पर हमला | Iran could attack Israel within next 48 hours | Patrika News
विदेश

Breaking: ईरान कर सकता है अगले 48 घंटे में इज़रायल पर हमला

Could Iran Attack Israel Within 48 Hours?: इज़रायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के दूतावास पर सोमवार को हवाई हमला कर दिया था जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई। इससे इज़रायल और ईरान के बीच टेंशन बढ़ गई है। ऐसे में अब ईरान भी इज़रायल पर हमला करने की तैयारी में है। अगर खुफिया रिपोर्ट की माने, तो अगले 48 घंटे में ईरान ऐसा कर सकता है।

नई दिल्लीApr 03, 2024 / 06:12 pm

Tanay Mishra

netanyahu_and_khamenei.jpg

Benjamin Netanyahu and Ali Khamenei (from left to right)

इज़रायल (Israel) की फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के खिलाफ तो 7 अक्टूबर से जंग चल रही है ही, पर अब इज़रायल ने ईरान (Iran) को सीधे तौर पर नाराज़ कर दिया है। इज़रायल और ईरान के बीच लंबे समय से संबंधों में खटास रही है। दरअसल ईरान ने लंबे समय से इज़रायल के दुश्मनों की मदद की है। वो चाहे हमास हो या फिर लेबनान (Lebanon) बेस्ड आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह (Hezbollah)। हमास के खिलाफ युद्ध लड़ने के साथ ही इज़रायल समय-समय पर लेबनान और सीरिया (Syria) में ईरान समर्थित आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाता रहता है। पर सोमवार को इज़रायली सेना ने सीधे तौर पर ईरान से पंगा ले लिया। इज़रायली सेना ने सीरिया की राजधानी दमिश्क (Damascus) में एयरस्ट्राइक करते हुए ईरान के दूतावास परिसर में बनी एक बिल्डिंग को तबाह कर दिया और 11 लोगों की जान ले ली। इज़रायल से बदला लेने के लिए ईरानी सेना को भी आदेश मिल चुके हैं।


ईरानी सेना को मिले इज़रायल को सज़ा देने के आदेश

दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमले में ईरान का सैन्य सलाहकार और डिप्टी कमांडर मुहम्मद अली रेजा जाहेदी भी मारा गया। साथ ही 7 अन्य ईरानी सैनिकों की भी इस हमले में मौत हो गई। ऐसे में ईरान में इस हमले को लेकर काफी नाराज़गी है। ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई (Ali Khamenei) ने इज़रायल को ईरानी दूतावास पर हमले की सज़ा देने की चेतावनी देने के साथ ही ईरानी सेना को भी इज़रायल से इस हमले का बदला लेने का आदेश दे दिया है।

ईरान कर सकता है अगले 48 घंटे में इज़रायल पर हमला

अगर खुफिया रिपोर्ट की माने, तो ईरान अगले 48 घंटे में इज़रायल पर हमला कर सकता है। अमेरिका (United States Of America) की खुफिया एजेंसी सीआईए (CIA) ने इज़रायल को इस बारे में जानकारी दी है कि ईरान की सेना अगले 48 घंटे में इज़रायल से बदला लेने के लिए हमला कर सकती है। इसके तहत ईरानी सेना ड्रोन्स और क्रूज़ मिसाइलों का इस्तेमाल करते हुए इज़रायल में रणनीति के तहत अहम जगहों पर हमला कर सकती है।

https://twitter.com/MarioNawfal/status/1775466025896526146?ref_src=twsrc%5Etfw


ईरानी हमले की स्थिति में इज़रायल से छिड़ सकता है युद्ध

अगर ईरान की सेना अगले 48 घंटे में इज़रायल में कहीं भी हमला करती है या किसी दूसरे देश में इज़रायली दूतावास, नागरिकों या सेना की टुकड़ी को निशाना बनाती है, तो इज़रायली सेना भी उसका जवाब देने की कार्रवाई कर सकती है। ऐसे में दोनों देशों की तरफ से एक के बाद एक हमलों से मामला इतना गंभीर हो सकता है कि दोनों देशों के बीच युद्ध भी शुरू हो सकता है।

Home / world / Breaking: ईरान कर सकता है अगले 48 घंटे में इज़रायल पर हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो