scriptIsrael-Iran War : ईरान का इजराइल पर पहला सीधा हमला, सैकड़ों मिसाइलें, ड्रोन दागे,इजराइल के लिए पश्चिम के देश आए आगे | Iran launches hundreds of missiles, drones attack on Israel | Patrika News
विदेश

Israel-Iran War : ईरान का इजराइल पर पहला सीधा हमला, सैकड़ों मिसाइलें, ड्रोन दागे,इजराइल के लिए पश्चिम के देश आए आगे

Israel-Iran War : Iran launches hundreds of missiles, drones attack on Israel : इजराइल (Israel )और ईरान ( Iran ) के बीच तनाव के चलते ईरान ने इजराइल पर पहला सीधा हमला ( Attack) कर दिया है। ईरान ने इजराइल पर सैकड़ों मिसाइलें व ड्रोन दागे। इस पर पश्चिमी देश इजराइल की मदद करने के लिए आगे आए।

नई दिल्लीApr 14, 2024 / 03:59 pm

M I Zahir

israel_iran_war.jpg
Israel-Iran War : Iran launches hundreds of missiles, drones attack on Israel :ईरान की ओर से इज़राइल की ओर ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च करने के बाद यरूशलेम के ऊपर आसमान में वस्तुएँ दिखाई दे रही हैं। इज़राइल का कहना है कि उसने अमरीका, ब्रिटेन और अन्य बलों की मदद से ईरान की ओर से लॉन्च किए गए 300 ड्रोन और मिसाइलों में से अधिकतर को रोक दिया है।

Israel-Iran Conflict : दो सप्ताह पहले सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले की प्रतिक्रिया के रूप में ईरान ने एक अभूतपूर्व हमले में इजरायल के खिलाफ सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च की हैं।


< h2>इजराइल ने हजारों फिलिस्तीनियों को मार डाला < /h2>


Israel-Iran Tensions : अंतरराष्ट्रीय मीडिया के अनुसार गाजा पट्टी पर इजराइल के विनाशकारी युद्ध में रातोंरात वृद्धि छह महीने से अधिक हो गई, जिसने 33,000 से अधिक फिलिस्तीनियों को मार डाला और घिरे क्षेत्र को अकाल के कगार पर पहुंचा दिया है। युद्ध ने क्षेत्र में तनाव बढ़ा दिया है, जो लेबनान और सीरिया के मोर्चों तक फैल गया है और यमन और इराक जैसे दूर से इजराइली ठिकानों पर लंबी दूरी से गोलाबारी कर रहा है।

 

Israel-Iran War III : इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि ईरानी हमले में 300 से अधिक “हत्यारे ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइलें और क्रूज मिसाइलें” शामिल थीं, लेकिन उसने 99 प्रतिशत को फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका की सेनाओं की मदद से रोक दिया गया था।
War Live : प्रक्षेपण के बारे में सेना ने कहा कि ईरान के साथ-साथ इराक और यमन से भी आए थे, उन्होंने तेल अवीव सहित पूरे इज़राइल के शहरों में हवाई हमले के सायरन बजाए, जब हवाई सुरक्षा ने प्रोजेक्टाइल को रोक दिया तो विस्फोटों की आवाज सुनी गई।
War News : मेडिक्स ने कहा कि दक्षिणी इज़राइल में एक लड़की एक इंटरसेप्टेड ड्रोन के छर्रे से घायल हो गई थी, जबकि सेना ने कहा कि “थोड़ी संख्या में हमलों की पहचान की गई थी, जिसमें दक्षिणी इज़राइल में बेस भी शामिल थी, जहां बुनियादी ढांचे को मामूली क्षति पहुंची थी।
ईरान के इस्लामिक रिवोल्युशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि उसने 1 अप्रेल को “सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास को निशाना बनाने के ज़ायोनी इकाई के अपराध” की सजा के तौर पर ऑपरेशन ट्रु प्रॉमिस के तहत ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च कीं।
दमिश्क में हमले में आईआरजीसी के विशिष्ट कुद्स बल के दो वरिष्ठ जनरलों सहित 12 लोग मारे गए। सोमवार को ईरान के वाणिज्य दूतावास पर एक संदिग्ध इज़रायली हमले के बाद ईरानी दूतावास के बाहर मुख्य ईरानी दूतावास भवन के बगल मेंएक एम्बुलेंस खड़ी है। ईरान ने कहा कि सीरिया की राजधानी दमिश्क में कुद्स फोर्स के दो प्रमुख लोगों सहित सात सैन्य कर्मियों की मौत हो गई थी।
मिसाइलों और ड्रोन हमले के साथ, संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने कहा कि अब यह मामला “समाप्त” हो गया है और इजरायल को “काफी अधिक गंभीर” प्रतिक्रिया की चेतावनी दी है, अगर “इजरायली शासन एक और गलती करता है”। उसने अमरीका को संघर्ष से दूर रहने की चेतावनी भी दी।
जानकारी के अनुसार, ईरानी हमले से पहले, इराक, जॉर्डन और लेबनान ने अपने हवाई क्षेत्र को अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की थी, जबकि सीरिया ने भी दमिश्क और प्रमुख ठिकानों के आसपास अपनी रूसी निर्मित पैंटिर जमीन से हवा में मार करने वाली रक्षा प्रणालियों को हाई अलर्ट पर रखा था। उल्ललेखनीय है कि इससे पहले शनिवार को, ईरानी सशस्त्र बलों ने होर्मुज जलडमरूमध्य के पास इज़राइल से जुड़े एक कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया था।
पश्चिमी देशों ने ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले की निंदा की है, जिनमें अमरीका, ब्रिटेन, चेक गणराज्य, डेनमार्क, फ्रांस, मैक्सिको, नीदरलैंड और नॉर्वे शामिल हैं। मिस्र और सऊदी अरब ने संयम बरतने का आह्वान किया है, जबकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इज़राइल के अनुरोध पर मामले पर चर्चा के लिए एक आपातकालीन सत्र निर्धारित किया।
उधर अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार दोपहर व्हाइट हाउस में अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से मिलने के लिए अपने डेलावेयर समुद्र तट स्थित घर में सप्ताहांत प्रवास को छोटा कर दिया । उन्होंने शनिवार देर रात इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी बात की, और अपने सहयोगी की सुरक्षा के लिए वाशिंगटन की “दृढ़ प्रतिबद्धता” की पुष्टि की।
बाइडन ने कहा कि उन्होंने नेतन्याहू से कहा कि “इजरायल ने अभूतपूर्व हमलों से भी बचाव करने और उन्हें हराने की उल्लेखनीय क्षमता का प्रदर्शन किया है – अपने दुश्मनों को एक स्पष्ट संदेश भेजा है कि वे प्रभावी रूप से इजरायल की सुरक्षा को खतरे में नहीं डाल सकते।
नेतन्याहू ने एक्स पर एक संक्षिप्त पोस्ट में कहा कि इजराइल जीत हासिल करेगा। उन्होंने कहा, “हमने रोका, हमने खदेड़ा, साथ मिलकर हम जीतेंगे।”

इस बीच पेंटागन ने बताया कि रक्षा प्रमुख लॉयड ऑस्टिन ने अपने इजरायली समकक्ष के साथ “तत्काल क्षेत्रीय खतरों पर चर्चा करने के लिए बात की … और स्पष्ट किया कि इजरायल ईरान और उसके क्षेत्रीय प्रॉक्सी द्वारा किसी भी हमले के खिलाफ इजराइल की रक्षा के लिए पूर्ण अमरीकी समर्थन पर भरोसा कर सकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी ईरान के हमले की निंदा करते हुए कहा कि वह “क्षेत्र-व्यापी विनाशकारी वृद्धि के वास्तविक खतरे के बारे में गहराई से चिंतित हैं”।

रूसी उप संयुक्त राष्ट्र राजदूत दिमित्री पोलांस्की ने टेलीग्राम सोशल मीडिया ऐप पर कहा कि इज़राइल के एक पत्र के अलावा, यूएनएससी को ईरान से एक पत्र प्राप्त हुआ था जिसमें कहा गया था कि उसका हमला आत्मरक्षा के अधिकार को नियंत्रित करने वाले संयुक्त राष्ट्र चार्टर ढांचे के भीतर था।

पोलांस्की ने कहा, “अगर इज़राइल जवाब देता है, तो ईरान अधिक शक्तिशाली और निर्णायक तरीके से जवाब देगा।” यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर हसन बरारी ने कहा, “ईरानी जो करने की कोशिश कर रहे हैं वह एक मापा, गणना किए गए हमले के साथ है, ताकि वे प्रतिरोध हासिल कर सकें और अपने स्वयं के प्रॉक्सी के सामने कमजोर न दिखें। हालांकि, उन्होंने चिंता जताई कि इस हमले से गाजा में हालात खराब हो सकते हैं।

 

उन्होंने कहा कि “मैं जानता हूं कि सरकार में कुछ दक्षिणपंथी राजनेता इसे एक अवसर के रूप में देखेंगे क्योंकि दुनिया का ध्यान ईरान-इजराइल पर केंद्रित हो गया है और फिर वे गाजा में शायद कुछ भयानक कर सकते हैं।

Home / world / Israel-Iran War : ईरान का इजराइल पर पहला सीधा हमला, सैकड़ों मिसाइलें, ड्रोन दागे,इजराइल के लिए पश्चिम के देश आए आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो