scriptदुनिया भर में नेतन्याहू ने करा डाली बाइडेन की बेइज्जती, अब शर्मसार हो रहे अमेरिकी राष्ट्रपति! | Israel did not accept Joe Biden's call for ceasefire from Ramadan | Patrika News
विदेश

दुनिया भर में नेतन्याहू ने करा डाली बाइडेन की बेइज्जती, अब शर्मसार हो रहे अमेरिकी राष्ट्रपति!

कुछ दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने गाज़ा में चल रहे युद्ध को लेकर इजरायल के लिए डंके की चोट पर एक भविष्यवाणी कर दी थी लेकिन इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू उनकी बात को धता बता दिया और ऐसी बात कह दी जिससे अमेरिकी राष्ट्रपति को शर्मिंदा होना पड़ा।

नई दिल्लीMar 11, 2024 / 08:55 am

Jyoti Sharma

Joe Biden And Benjamin Netanyahu

Joe Biden And Benjamin Netanyahu

गाज़ा में चल रहे इजरायल औऱ हमास के बीच युद्ध (Israel-Hamas War) में इजरायल को अमेरिका समेत कई देशों का समर्थन मिल रहा था। हमास को खत्म करने के लिए ये देश इजरायल का समर्थन कर रहे थे इजरायल को युद्ध के मिसाइल, हथियार तक भेज रहे थे लेकिन इस वार में ट्विस्ट तब आया जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने गाज़ा में अकाल-भुखमरी फैलने की रिपोर्ट दी। इसके बाद अमेरिका समेत ये देश मानवता की दुहाई देते हुए गाज़ा की मदद को आगे आ गए और इजरायल से गाज़ा में सीज़फायर करने को कहा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने तो इस मुद्दे पर इजरायल के बयान आने से पहले ही ये भविष्यवाणी कर दी थी कि रमजान का पवित्र महीना शुरू होने से पहले ही गाज़ा में सीज़फायर हो जाएगा और ये युद्ध रुक जाएगा।

रमज़ान शुरू लेकिन नहीं हुआ सीज़फायर

अब अगर ताज़ा हालात के बारे में बात करें तो आज यानी 11 मार्च से रमजान (Ramadan) का महीना शुरू हो गया है लेकिन गाज़ा (Gaza) में अभी भी मौत का तांडव हो रहा है। यहां कोई सीज़फायर (Ceasefire In Gaza) नहीं हुआ है ना ही जंग को लेकर किसी तरह की कोई रियायत दी गई है। इजरायल अभी भी गाज़ा में मिसाइल बरसा रहा है, बम बरसा रहा है। पूरे गाज़ा में इजरायली घेराबंदी कर दी गई है। यानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जो भविष्यवाणी कर दुनिया को एक राहत देने की कोशिश की थी उसे उनके ही दोस्त इजरायल ने धता बता दिया है।

युद्ध ना रोकने पर क्या कहा बाइडेन ने?

सीज़फायर को लेकर बातचीत होने के बावजूद गाज़ा पर इजरायल (Israel) ने हमला नहीं रोका। इस पर बीते रविवार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान आया था। इसमें उन्होंने पहली बार इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) की खुलकर आलोचना की थी। बाइडेन ने कहा था कि गाज़ा मे लोग अब भूख से मरने लगे हैं लेकिन वहां मदद पहुंचाने की जगह इजरायल जंग में लगा हुआ है। बेंजामिन नेतन्याहू का नजरिया इजरायल को मदद की जगह अब नुकसान पहुंचा रहा है। बेंजामिन का पूरा अधिकार है कि वो इजरायल की रक्षा करें लेकिन इसमें लाखों निर्दोष जिंदगियां तबाह हो रही हैं, उन्हें उन पर भी ध्यान देना चाहिए।

https://twitter.com/IsraeliPM/status/1766876512102371734?ref_src=twsrc%5Etfw

क्या कहा नेतन्याहू ने?

बाइडेन की इस आलोचना पर तो बेंजामिन (Benjamin Netanyahu) ने बाइडेन को खरी-खोटी सुना डाली। उन्होंने अमेरिका का ना लिए बिना कहा कि कुछ देश हमे मदद पहुंचाने से ज्यादा हमें ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। मुझे नहीं पता कि बाइडेन का इशारा किस तरफ था लेकिन हम सिर्फ इतना चाहते हैं कि इजरायल पर जो 7 अक्टूबर 2023 को हुआ वो दोबारा ना हो। इसीलिए हम हमास के आतंकियों को लगातार निशाना बना रहे हैं। अब ये ऑपरेशन दो महीने से ज़्यादा नहीं चलेगा। जो बाइडेन कह रहे कि मैं इजरायल को नुकसान पहुंचा रहा हूं तो वो इस मामले बिल्कुल गलत हैं।

हमास ने इजरायल को ठहराया दोषी

इधर फ़िलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (UNRWA) का कहना है कि रमजान शुरू हो गया है लेकिन गाज़ा मे हर तरफ भूख से लोग मर रहे हैं। एजेंसी ने रमजान के महीने में सीज़फायर के लिए दोबारा अपील की है। वहीं कुछ स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक इज़रायली सेना ने रमज़ान की पूर्व संध्या पर फिलिस्तीनियों को कब्जे वाले पूर्वी यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद में प्रवेश करने से रोक दिया। वहीं हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानियेह ने युद्धविराम समझौते को विफल होने में इज़राइल को दोषी ठहराया है।

Home / world / दुनिया भर में नेतन्याहू ने करा डाली बाइडेन की बेइज्जती, अब शर्मसार हो रहे अमेरिकी राष्ट्रपति!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो