scriptजापान में लॉन्च के बाद ही हुआ प्राइवेट रॉकेट में धमाका, स्पेस मिशन हुआ फेल | Japan private rocket explodes just after launch | Patrika News
एशिया

जापान में लॉन्च के बाद ही हुआ प्राइवेट रॉकेट में धमाका, स्पेस मिशन हुआ फेल

Rocket Explosion In Japan: जापान में आज एक प्राइवेट रॉकेट को लॉन्च तो किया गया, पर यह स्पेस मिशन प्लान के हिसाब से नहीं गया और फेल हो गया। कैसे? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 11:21 am

Tanay Mishra

japan_private_rocket_explodes.jpg

Japan private rocket explodes

दुनिया के कुछ देशों की अपनी खुद की स्पेस एजेंसी हैं। ये स्पेस एजेंसी समय-समय पर अलग- अलग स्पेस मिशन पर काम करती रहती हैं। पर कुछ देशों में ऐसी प्राइवेट कंपनियाँ भी हैं जो अपने लेवल पर स्पेस मिशन पर काम करती हैं। एलन मस्क (Elon Musk) की स्पेसएक्स (SpaceX) कंपनी इसका बड़ा उदहारण है। जापान (Japan) में भी ऐसी ही एक कंपनी है जिसका नाम स्पेस वन (Space One) है। स्पेस वन जापान के टोक्यो (Tokyo) शहर बेस्ड एक स्टार्टअप है। स्पेस वन पिछले कुछ समय से स्पेस में एक प्राइवेट रॉकेट लॉन्च करने पर काम कर रहा था और आज, बुधवार, 13 मार्च को यह रॉकेट लॉन्च भी किया गया। पर यह रॉकेट लॉन्च कंपनी के प्लान के मुताबिक नहीं हुआ।


लॉन्च के बाद ही हुआ प्राइवेट रॉकेट में धमाका

स्पेस वन ने आज अपने प्राइवेट रॉकेट काइरोस (Kairos) को स्पेस में भेजने के इरादे से लॉन्च किया। कंपनी इस रॉकेट लॉन्च के लिए काफी उत्साहित थी पर यह उत्साह कुछ ही देर में निराशा में बदल गया, क्योंकि रॉकेट के लॉन्च होते ही उसमें जोर का धमाका हो गया।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


स्पेस वन का मिशन हुआ फेल

स्पेस वन पिछले काफी समय से धरती के ऑर्बिट में उपग्रह लॉन्च करने वाली जापान की पहली प्राइवेट कंपनी बनने की कोशिश कर रही थी और अपने इस स्पेस मिशन पर काम भी कर रही थी। पर उनका यह स्पेस मिशन फिलहाल के लिए फेल हो गया।

पहले पांच बार टला लॉन्च

स्पेस वन अपने प्राइवेट रॉकेट काइरोस को पहले भी लॉन्च करने की कोशिश कर चुकी थी। आज इसे पहली बार लॉन्च किया गया, पर इससे पहले पांच मौकों पर इसे लॉन्च करने का प्लान था, पर उसे टालना पड़ा। इस रॉकेट के पार्ट्स में कमी और दूसरी अन्य वजहों से पहले इसे लॉन्च नहीं किया जा सका।

यह भी पढ़ें

नेपाल की जनता का लोकतंत्र से मोह भंग, राजशाही की वापसी के समर्थन में उठी आवाज़



Home / world / Asia / जापान में लॉन्च के बाद ही हुआ प्राइवेट रॉकेट में धमाका, स्पेस मिशन हुआ फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो