scriptU.S.A. Presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन नहीं मिशेल ओबामा होंगी प्रमुख चेहरा! | Michelle Obama can be a big face in U.S.A. presidential election | Patrika News

U.S.A. Presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन नहीं मिशेल ओबामा होंगी प्रमुख चेहरा!

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2024 05:42:40 pm

Submitted by:

Jyoti Sharma

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी और पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा राष्ट्रपति दौड़ में शामिल हो गई हैं। बीते दिनों जारी हुए एक पोल के नतीजों के मुताबिक मिशेल ओबामा डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की टॉप प्रत्याशी बन गई हैं।

Joe Biden And Michelle Obama

Joe Biden And Michelle Obama

अमेरिका (U.S.A.) में इसी साल नवंबर के महीने में राष्ट्रपति के चुनाव (U.S.A. Presidential Election) होने हैं। जिसमें जो बाइडेन (Joe Biden), डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) की पत्नी मिशेल ओबामा (Michelle Obama) भी अब प्रमुख दावेदार मानी जा रही हैं। बीते दिनों एक सर्वे में ये नतीजा आया कि डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर जो बाइडेन नहीं बल्कि मिशेल ओबामा को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। इस पोल के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के आधे से ज्यादा सदस्यों ने बाइडेन के अलावा किसी और प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगाई है।
48 प्रतिशत सदस्य बाइडेन की जगह किसी दूसरे प्रत्याशी को चाहते हैं

इस सर्वे में शामिल 48 प्रतिशत डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों का कहना है कि वो नवंबर में होने वाले चुनाव से पहले जो बाइडेन के अलावा किसी और प्रत्याशी को इस पद पर देखना चाहेंगे। वहीं 38 प्रतिशत सदस्यों ने जो बाइडेन (Joe Biden) को ही अपनी पहली पसंद बताया है। इसके अलावा 33 प्रतिशत पार्टी के सदस्य ये मानते हैं कि नवंबर में होने जा रहे इस चुनाव में एक बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है।
https://twitter.com/MichelleObama?ref_src=twsrc%5Etfw
20 प्रतिशत लोग मिशेल को बाइडेन की जगह देखना चाहते हैं

मिशेल ओबामा (Michelle Obama) को इस सर्वे में जो बाइडेन की जगह लेने के दूसरे ऑप्शंस में 20 प्रतिशत वोट हासिल हुए। बता दें कि दूसरे दावेदारों की लिस्ट में मिशेल के अलावा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris), पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton), कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम (Gavin Newsom) और मिशिगन की गवर्नर ग्रेचन व्हिटमर (Gretchen Whitmer) शामिल थे। मिशेल के बाद सबसे ज्यादा वोट 15% कमला हैरिस को मिले, वहीं हिलेरी क्लिंटन को 12 प्रतिशत वोट मिले। वहीं इस सर्वे में डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बीच दोबारा मुकाबले कराने के लिए भी वोट पड़े।
राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगी मिशेल ओबामा

बता दें कि मिशेल ओबामा (Michelle Obama) ने अभी तक आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन बीते महीने उन्होंने कहा था कि “मुझे अमेरिका के लोकतंत्र की चिंता हो रही है। ये सरकार लोगों के लिए कुछ नहीं कर रही है। लोकतंत्र कहां जा रहा है? हमें ये सोचना पड़ेगा।” क्या सरकार हमारे लिए सब कुछ करती है, और हम इस लोकतंत्र को हल्के में नहीं ले सकते।” तब से ही ये कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद मिशेल ओबामा इस राष्ट्रपति चुनाव में अपना दमखम दिखा सकती हैं, और अगर ऐसा होता है और मिशेल जीत जाती हैं तो ये एक ऐतिहासिक पल होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो