scriptSolar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान छाए अंधेरे में NASA लॉन्च करेगा 3 रॉकेट, जानिए क्यों | NASA launches 3 Rocket during Solar Eclipse 2024 | Patrika News
विदेश

Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान छाए अंधेरे में NASA लॉन्च करेगा 3 रॉकेट, जानिए क्यों

Solar Eclipse 2024: अमरीकी स्पेस एजेंसी NASA ने 8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण के दौरान 3 रॉकेट लॉन्च करने का ऐलान किया है। स्पेस एजेंसी का कहना है ग्रहण के दौरान ये रॉकेट विशेष उपकरणों को आयनमंडल में ले जाएंगे।

Apr 01, 2024 / 12:54 pm

Jyoti Sharma

NASA launches 3 Rocket during Solar Eclipse 2024

NASA launches 3 Rocket during Solar Eclipse 2024

Solar Eclipse 2024: 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। ये एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। इस सूर्य ग्रहण का बारीकी से अध्ययन करने के लिए अमरीकी स्पेस एजेंसी NASA एक मिशन पर काम कर रही है। जिसके लिए वो सूर्य ग्रहण के दौरान 3 रॉकेट लॉन्च करेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक के अनुसार अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ग्रहण के दौरान धरती से 260 मील ऊपर तीन रॉकेट लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इस मिशन से NASA का लक्ष्य सूर्य ग्रहण के दौरान वायुमंडल में आए बदलावों का अध्ययन करना है।

Solar Eclipse 2024 के दौरान क्या करेंगे रॉकेट ?

रिपोर्ट का कहना है कि NASA सैटेलाइट के सिग्नल्स और रेडियो आवृत्तियों (frequency) पर संभावित प्रभाव का पता लगाना चाहते है। इसके लिए NASA रॉकेट से खास उपकरणों को आयनमंडल में ले जाएगा। जो ग्रहण के दौरान आ रहे वायुमंडल में बदलावों को रिकॉर्ड करेगा।

क्या है आयनमंडल?

बता दें कि आयनमंडल (Ionosphere) पृथ्वी के वायुमंडल को बनाने वाली कई परतों में से एक परत है जो धीरे-धीरे और आखिर में अंतरिक्ष में परिवर्तित हो जाती है। आयनमंडल में मौसम के जो हालात बनते हैं वो सैटेलाइट के संचार को प्रभावित करते हैं क्योंकि जीपीएस सिग्नल इसी से होकर गुजरते हैं।

आयनमंडल से ही हो पाता है संचार

मौसम विज्ञानी जोनाथन बेल्स के मुताबिक वायुमंडल के शीर्ष पर अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनों की एक परत है जो टूट गई है यानी वो आयनित हो गई है। यही आयनमंडल बन जाता है। ये वही परत है जो दुनिया भर में कई तरह के संचार के लिए जिम्मेदार होती है। अगर ये ना हो तो तरंगें अंतरिक्ष में लीक हो जाएंगी और संचार हमेशा के लिए ख़त्म हो जाएगा।

ग्रहण (Solar Eclipse 2024) से क्या फर्क पड़ेगा

दरअसल आयनमंडल में मौसम की स्थिति बदलती रहती है क्योंकि जब सूरत छिपता है तब उस दौरान तापमान और वायुमंडल की परत की दूसरी विशेषताओं में बदलाव होता है। नासा के मुताबिक सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2024) के दौरान आयनमंडल में वायुमंडलीय स्थितियां तेजी से बदलेंगी, जिससे वायुमंडलीय तरंगें पैदा होंगी। ये तंरगे ही वैज्ञानिकों को आयनमंडल में आए बदलावों का अध्ययन करने में मदद करेंगी।

Home / world / Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान छाए अंधेरे में NASA लॉन्च करेगा 3 रॉकेट, जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो