scriptUK Family Visa: ब्रिटेन में फैमिली वीज़ा की बढ़ी वेतन सीमा, अब आसानी से अपने रिश्तेदारों को नहीं बुला पाएंगे भारतीय | New salary limit for family visa implemented in Britain | Patrika News
विदेश

UK Family Visa: ब्रिटेन में फैमिली वीज़ा की बढ़ी वेतन सीमा, अब आसानी से अपने रिश्तेदारों को नहीं बुला पाएंगे भारतीय

UK Family Visa: अब ब्रिटेन में रह रहे प्रवासियों के लिए अपनी फैमिली या अपने रिश्तेदारों को बुलाना आसान नहीं होगा क्योंकि ब्रिटेन की सुनक सरकार ने फैमिली वीजा के लिए वेतन सीमा को बढ़ा दिया है। इसमें सबसे ज्यादा असर भारतीयों पर होगा क्योंकि ब्रिटेन में सबसे ज्यादा भारतीय ही रहते हैं।

नई दिल्लीApr 13, 2024 / 11:12 am

Jyoti Sharma

New salary limit for family visa implemented in Britain

New salary limit for family visa implemented in Britain

UK Family Visa: ब्रिटेन के जो लोग पारिवारिक वीजा पर अपने रिश्तेदारों को देश में बुलाना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम आय सीमा गुरुवार से 55 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। इनमें यहां (Britain) रहने वाले भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं। सरकार ने पिछले साल इस तरह की योजना की घोषणा की थी। इसके तहत अब गुरुवार से पारिवारिक वीजा पर रिश्तेदारों को ब्रिटेन बुलाने वाले लोगों की न्यूनतम वार्षिक आय 18,600 पाउंड से बढ़ाकर 29,000 पाउंड कर दी गई है। अगले साल तक यह वेतन सीमा दो बार और बढ़ाई जाएगी। यह 38700 पाउंड की कुशल कामगार वीजा वेतन सीमा के बराबर हो जाएगी।

चुनाव से पहले ‘इमिग्रेशन’ अहम मुद्दों में से एक

ब्रिटेन (Britain) के गृह कार्यालय के अनुसार यह लीगल माइग्रेशन को कम करने और यहां के टैक्सपेयर्स पर बाहर से आने वाले लोगों का बोझ नहीं पड़े, यह तय करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और गृह मंत्री जेम्स क्लीवरली द्वारा लाए गए पैकेज के तहत अंतिम कोशिश है। ब्रिटेन में इस साल होने वाले आम चुनाव (UK Election 2024) से पहले इमिग्रेशन प्रमुख चुनावी मुद्दों में से एक है।

बदलाव के पीछे ये दी दलील

ब्रिटेन (Britain) के आंतरिक मंत्री जेम्स क्लेवरली ने पॉलिसी बदलाव के पीछे के तर्क को समझाते हुए कहा कि बड़े स्तर पर माइग्रेशन से पैदा हो रहे तनाव को कम करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर माइग्रेशन टिपिंग पॉइंट पर पहुंच गया है। ऐसा कोई आसान समाधान या आसान फैसला नहीं है जो संख्या को ब्रिटिश लोगों के लिए स्वीकार्य स्तर तक कम कर दे।

Home / world / UK Family Visa: ब्रिटेन में फैमिली वीज़ा की बढ़ी वेतन सीमा, अब आसानी से अपने रिश्तेदारों को नहीं बुला पाएंगे भारतीय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो