scriptNRI Live : प्रवासी भारतीय मानते हैं कि भारत और अमरीका के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए | NRI Live : NRIs believe India-US bilateral ties strengthened | Patrika News
विदेश

NRI Live : प्रवासी भारतीय मानते हैं कि भारत और अमरीका के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए

अमरीका में प्रवासी भारतीयों ( latest nri news im hindi) की संस्था फैडरेशन आफ इंडिया—एफआईए, न्यूजर्सी (FIA) के प्रेसीडेंट कैनी देसाई ने यह बात कही। पेश है कैनी देसाई से अमरीका से सीधी बात :
 

नई दिल्लीMar 12, 2024 / 06:59 pm

M I Zahir

indo_american_relations_1.jpg
दोनों देशों के बीच सुखद बदलाव
अमरीका में प्रवासी भारतीयों ( latest nri news im hindi) की संस्था फैडरेशन आफ इंडिया—एफआईए, न्यूजर्सी (FIA) की प्रेसीडेंट कैनी देसाई ने कहा कि हम प्रवासी भारतीय भारत और अमरीका की नीतियों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra modi) और राष्ट्रपति जो बाइडन ( Joe Biden) के बीच नजदीकियों के कारण दोनों देशों के बीच आए सुखद बदलाव से खुश हैं।

मोदी की यात्रा से फर्क पड़ा
उन्होेंने कहा कि कुछ अरसा पहले मोदी की व्हाइट हाउस में मुलाकात और इस ऐतिहासिक यात्रा से काफी फर्क पड़ा है। यह बैठक भारत और संयुक्त राज्य अमरीका के बीच द्विपक्षीय संबंधों के लिए महत्वपूर्ण यात्रा साबित हुई। मोदी की व्हाइट हाउस यात्रा से भारत-यू.एस. संबंधों को आगे बढ़ाने में अत्यधिक महत्व मिला है। यानि संबंध, आपसी सहयोग को बढ़ावा देना और वैश्विक महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर भारत की ओर से संबोधित करने की एक यादगार वेला रही। इस यात्रा ने मोदी व बाइडन दोनों नेताओं को विश्वास बनाने, व्यक्तिगत संबंध स्थापित करने और भविष्य के सहयोग की नींव रखने का अवसर दिया है।
प्रदूषण कम करने के प्रयास महत्वपूर्ण
आज भारत और अमरीका के बीच व्यापार, रक्षा, जलवायु परिवर्तन और क्षेत्रीय सुरक्षा सहित व्यापक मुद्दों पर उच्च स्तरीय चर्चा के लिए एक मंच मिला है। इसने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) की शुरुआत और भारत की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के विस्तार पर सतत विकास और जलवायु परिवर्तन को कम करने में योगदान दिया है। स्वच्छ भारत अभियान (स्वच्छ भारत मिशन) और नमामि गंगे परियोजना (गंगा नदी कायाकल्प) जैसी पहल के माध्यम से प्रदूषण कम करने के प्रयास भी महत्वपूर्ण रहे। यह विचार दुनिया के अपनाने और इसका अभ्यास करने के लिए बेमिसाल उदाहरण है।

Home / world / NRI Live : प्रवासी भारतीय मानते हैं कि भारत और अमरीका के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत हुए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो