scriptNRI Special : अगर आपका पासपोर्ट कहीं खो जाए तो क्या करें, जानिए | NRI Special : Know what to do if your passport is lost somewhere | Patrika News
विदेश

NRI Special : अगर आपका पासपोर्ट कहीं खो जाए तो क्या करें, जानिए

अगर आप पर्यटक या प्रवासी भारतीय (latest nri news in hindi) हैं और भारत आए हैं और आपका पासपोर्ट कहीं खो जाए (passport lost) या चोरी हो जाए तो क्या करना चाहिए। अगर आप विदेश में हैं और आपका पासपोर्ट कहीं खो जाए या चोरी हो जाए तो क्या करना चाहिए। यह आपको पता होना चाहिए ( passport guide)। आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसी सूरत में क्या किया जाए :

नई दिल्लीMar 08, 2024 / 02:47 pm

M I Zahir

passport_guide.jpg
अगर आपका पासपोर्ट हड़बड़ी, जल्दबाजी और किसी वजह से कहीं खो गया (latest nri news in hindi) या फिर चोरी हो गया है तो इसकी फौरन फौरन पुलिस में शिकायत करें, एफआईआर दर्ज करवाएं। पासपोर्ट खोने के बारे में पुलिस को जानकारी देना बहुत जरूरी है। यदि आप विदेश (nri news ) में हैं और आपका पासपोर्ट खो गया है ( pasport lost) तो आप पासपोर्ट खोने की जानकारी दूतावास को दे सकते हैं,अगर इसके बाद भी आपके पासपोर्ट का कहीं भी किसी भी तरह से गलत इस्तेमाल किया जाता है तो इसके लिए आप जिम्मेदार नहीं होंगे।
ऐसे बनाएं दोबारा पासपोर्ट
पासपोर्ट न होने से आपको परेशानी हो सकती है। पासपोर्ट खोने या फिर चोरी होने के बाद यह दोबारा बनवाने का तरीका आपको मालूम होना चाहिए। आप यह जान लें कि दोबारा पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया सभी के लिए एक जैसी होती है। यानी अगर आपका पासपोर्ट भर चुका है, खो गया है, फट गया है या चोरी हो गया है तो आपको एक ही प्रोसेस के तहत आवेदन करना होगा।

तत्काल पासपोर्ट सेवा
हां, आप तत्काल पासपोर्ट सेवा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से आपको 9 7 से 15 दिन के बीच पासपोर्ट मिल जाएगा। बस आपको पासपोर्ट बनाने के लिए पूरी फीस चुकानी होगी। अगर आपके पास पुराने पासपोर्ट की कोई फोटोकॉपी हो तो प्रोसेस आसान हो सकता है. हालांकि इसका होना जरूरी नहीं है।

Home / world / NRI Special : अगर आपका पासपोर्ट कहीं खो जाए तो क्या करें, जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो