scriptनाम ही नहीं, अपने मालिक के शब्दों को भी पहचानते हैं पालतू डॉग्स | Pet dogs understand words of their owners | Patrika News
विदेश

नाम ही नहीं, अपने मालिक के शब्दों को भी पहचानते हैं पालतू डॉग्स

Connection Between Pet Dog And Owner: पालतू डॉग्स और उनके मालिकों के बीच मज़बूत कनेक्शन माना जाता है। इसी कनेक्शन का नतीजा है कि पालतू डॉग्स अपने मालिक के शब्दों को भी पहचानते हैं।

नई दिल्लीMar 24, 2024 / 11:43 am

Tanay Mishra

dog_with_owner.jpg

Dog with owner

पालतू डॉग्स को वफादार होने के साथ ही काफी बुद्धिमान भी माना जाता है। इतना ही नहीं, पालतू डॉग्स और उनके मालिकों के बीच मज़बूत कनेक्शन माना जाता है। समय-समय पर पालतू डॉग्स के बर्ताव पर कई तरह की रिसर्च होती रही हैं। अब एक नई रिसर्च में डॉग्स को लेकर कई अनोखी बातें सामने आई हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि पालतू डॉग्स न केवल कुछ नामों को पहचान सकते हैं, बल्कि कई शब्दों के मतलब भी समझ सकते है।


दिमाग की गतिविधि की रिकॉर्डिंग के आधार निकाला निष्कर्ष

शोधकर्ताओं के अनुसार यह साबित करना आसान नहीं है लेकिन रिसर्च में कुछ पालतू डॉग्स के दिमाग की गतिविधि की रिकॉर्डिंग के आधार पर ये निष्कर्ष निकाले गए हैं। हंगरी के बुडापेस्ट की इयोटवोस लॉरैंड यूनिवर्सिटी की मारियाना बोरोस की अगुआई में हुई इस रिसर्च में अलग-अलग प्रजातियों के 19 डॉग्स पर प्रयोग किए गए थे।

दिमागी तरंगों पर रखी निगरानी

रिसर्च में पालतू डॉग्स पर किए गए प्रयोग के बाद साबित हुआ कि वो बैठो, पकड़ो, आओ जैसी छोटी बातों से कहीं ज्यादा समझते हैं। इस अनूठे प्रयोग में इलेक्ट्रोएनसेफैलोग्राफी (ईईजी) के जरिए शोधकर्ताओं ने हर पालतू डॉग की दिमागी तरंगों पर निगरानी रखी।

जो दर्शाते हैं उससे ज़्यादा समझते हैं

पालतू डॉग्स पर की गई रिसर्च से यह भी पता चला कि डॉग्स जो और जितना दर्शाते हैं, उससे ज्यादा समझ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अगले साल दीपावली के मौके पर न हो चुनाव, कनाडा सरकार लाई प्रस्ताव

Home / world / नाम ही नहीं, अपने मालिक के शब्दों को भी पहचानते हैं पालतू डॉग्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो