scriptअगले साल दीपावली के मौके पर न हो चुनाव, कनाडा सरकार लाई प्रस्ताव | Canada Government proposes not to hold elections on Diwali next year | Patrika News
विदेश

अगले साल दीपावली के मौके पर न हो चुनाव, कनाडा सरकार लाई प्रस्ताव

Elections On Diwali: कनाडा में अगले साल दीपावली पर चुनाव होने वाले थे। पर सरकार ऐसा नहीं चाहती और इसके लिए एक कदम उठाया है। क्या है वो कदम? आइए जानते हैं।

Mar 24, 2024 / 10:28 am

Tanay Mishra

trudeau_celebrating_diwali.jpg

Diwali in Canada

पिछले कुछ महीनों से भारत और कनाडा के संबंधों में खटास पड़ी है। इस वजह से हिंदू भी कनाडा और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो से नाराज़ चल रहे हैं। कनाडा में काफी संख्या में हिंदू रहते हैं। ऐसे में ट्रूडो को भी पता है कि हिंदुओं को नाराज़ नहीं किया जा सकता। ऐसे में अब उनकी सरकार हिंदू मतदाताओं को लुभाने की कोशिशों में जुट गई है। इसके लिए सरकार अगले साल 20 अक्टूबर को पड़ने वाले चुनावों की तारीख को बदलने संबंधी प्रस्ताव संसद में लेकर आई है, जिससे कनाडा में बसे हिंदुओं और भारतवंशियों को अक्टूबर माह में दीपावली के अहम त्यौहार को मनाने में दिक्कत न हो।


कनाडाई संसद में पेश हुआ प्रस्ताव

ट्रूडो सरकार का यह कदम उन प्रस्तावों का हिस्सा है, जो कि चुनाव अधिनियम में सुधार के हिस्से के रूप में इसी सप्ताह कनाडाई संसद में पेश किया गया है। इसकी जानकारी देते हुए कनाडाई सरकार के लोकतांत्रिक संस्थान विभाग ने एक प्रेस रिलीज़ में बताया कि इस बिल का उद्देश्य मतदाता भागीदारी बढ़ाना है। इसके लिए सरकार 2025 में नियत दिनांक को होने वाले चुनावों की तारीख को अगले सोमवार तक बढ़ाने जा रही है।

दीपावली की वजह से पिछले साल हुई थी मतदान में कमी

कैनेडियन हिंदू चैंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष कुशाग्र शर्मा ने बताया कि जब पिछले साल ओंटारियो प्रांत में दीपावली के मौके पर नगरपालिका चुनाव हुए थे, तो मतदान में 5% की कमी आई थी। ब्रैम्पटन में 10% और टोरंटो में 11% कम मतदान हुआ था।

हिंदूफोबिया से लड़ने की जरूरत

कनाडा के हिंदू समुदाय ने ट्रूडो सरकार के इस कदम का स्वागत किया है। हालांकि इसके साथ ही हिंदू समुदाय ने कनाडा में बढ़ते हिंदूफोबिया से लड़ने के लिए समुचित कदम उठाए जाने की भी बात कही है।

यह भी पढ़ें

भूटान के पीएम शेरिंग टोबगे ने भी माना ‘मोदी की गारंटी’ का कमाल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया अपना भाई

Home / world / अगले साल दीपावली के मौके पर न हो चुनाव, कनाडा सरकार लाई प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो