scriptइज़रायल ने शुरू की रफाह में सैन्य कार्रवाई, एयर फोर्स ने किए हवाई हमले | Rafah under attack as Israel Air Force launches air strikes | Patrika News
विदेश

इज़रायल ने शुरू की रफाह में सैन्य कार्रवाई, एयर फोर्स ने किए हवाई हमले

Israel-Hamas War: इंटरनेशनल चेतावनियों के बावजूद इज़रायल ने रफाह में सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है। इज़रायली एयर फोर्स ने रफाह में हवाई हमले शुरू कर दिए हैं।

नई दिल्लीMar 26, 2024 / 02:21 pm

Tanay Mishra

rafah_under_attack.jpg

Rafah under attack

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध अभी भी जारी है। हमास ने इज़रायल पर रॉकेट अटैक्स के साथ ही घुसपैठ करते हुए भी हमले किए थे और करीब 1,200 लोगों को मार दिया था और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। तभी से युद्ध की शुरुआत हो गई थी। ऐसे में इज़रायली सेना ने हमास से बदला लेने के लिए जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। इज़रायली सेना गाज़ा (Gaza) समेत आसपास के अलग-अलग फिलिस्तीनी इलाकों में सैन्य कार्रवाई कर रही है और इस वजह से 32 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी हैं। हमास से जुड़े 6 हज़ार से ज़्यादा लोग भी इज़रायली सेना के हमलों में मारे गए हैं। इज़रायली सैन्य कार्रवाई से सिर्फ एक मुख्य फिलिस्तीनी शहर रफाह (Rafah) बचा हुआ था, पर अब इज़रायली सेना ने रफाह में भी सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है।


इज़रायली एयर फोर्स ने किए रफाह में हवाई हमले

देर रात इज़रायली सेना ने रफाह में हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। इन हमलों से रफाहवासियों में हड़कंप मच गया। जानकारी के अनुसार रफाह में इज़रायली हमलों की वजह से करीब 17 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल भी हुए हैं।

https://twitter.com/MarioNawfal/status/1772419636232913234?ref_src=twsrc%5Etfw


इंटरनेशनल चेतावनियों के बावजूद इज़रायल ने शुरू की रफाह में सैन्य कार्रवाई

कई देशों ने इज़रायल को रफाह में हमले न करने की चेतावनी दी थी। रफाह की बॉर्डर मिस्त्र (Egypt) से लगती है और इसी रास्ते गाज़ा और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों में ज़्यादातर राहत सामग्री आती हैं। इसी वजह से इज़रायल को रफाह पर हमला न करने की चेतावनी दी गई थी। पर इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने पहले ही साफ कर दिया था कि उनकी सेना रफाह में सैन्य कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगी चाहे कोई कुछ भी कहे। नेतन्याहू के अनुसार हमास की समस्या को खत्म करने के लिए रफाह में हमला करना ज़रूरी रहा है और अब इज़रायली एयर फोर्स ने ऐसा करके दिखा भी दिया। आगे जाकर ये हमले और बड़े हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

न्यूज़ीलैंड की संसद पर चाइनीज़ हैकर्स का साइबर अटैक, चीन पर बड़ा आरोप

Home / world / इज़रायल ने शुरू की रफाह में सैन्य कार्रवाई, एयर फोर्स ने किए हवाई हमले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो