scriptSolar Eclipse: सूर्य ग्रहण की लेनी है फोटो? फॉलो करें नासा की बताई ये 5 बेहतरीन टिप्स | Solar Eclipse Photography: Follow these 5 tips given by NASA | Patrika News
गैजेट

Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण की लेनी है फोटो? फॉलो करें नासा की बताई ये 5 बेहतरीन टिप्स

Solar Eclipse 2024: साल के पहले सूर्यग्रहण में अब कुछ दिन ही बाकी हैं। दुनियाभर में कई लोगों को सूर्यग्रहण की फोटो लेना पसंद होता है। ऐसे में नासा ने इसके लिए टिप्स शेयर की हैं।

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 12:00 pm

Tanay Mishra

solar_eclipse.jpg

Solar Eclipse

इस साल का पहला सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) 8 अप्रैल को होगा। 2024 के पहले सूर्यग्रहण में अब कुछ दिन ही बाकी हैं। यह एक पूर्ण सूर्यग्रहण होगा और इसे कई देशों में देखा जा सकेगा। लोगों में अक्सर ही सूर्यग्रहण को लेकर उत्साह रहता है। इस पल को अपने कैमरे में कैद करने वालों की भी कमी नहीं है। दुनियाभर में कई लोग सूर्यग्रहण की फोटो लेने की कोशिश करते हैं। हालांकि सूर्यग्रहण की फोटो लेना आसान नहीं होता। लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके ऐसा किया जा सकता है। नासा (NASA) ने इसके लिए कुछ बेहतरीन फोटोग्राफी टिप्स भी शेयर की हैं।


सूर्यग्रहण की फोटोग्राफी के लिए बेहतरीन टिप्स

आइए नज़र डालते हैं सूर्यग्रहण की फोटोग्राफी के लिए नासा की शेयर की हुई बेहतरीन टिप्स।

1) सोलर फिल्टर फीचर का इस्तेमाल का करें इस्तेमाल

सूर्यग्रहण के दिन सूर्य को डायरेक्ट आँखों से देखने पर या फिर स्मार्टफोन के कैमरे से सीधा देखने से नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अपने स्मार्टफोन के कैमरे के सेंसर और आँखों को सोलर रेडिएशन से बचाने के लिए फोन के सोलर फिल्टर फीचर का इस्तेमाल करके फोटोग्राफी करनी चाहिए।

2) सूर्य की बाहरी परत को देखने के लिए कैमरे से सोलर फिल्टर हटाए

सूर्यग्रहण की फोटोग्राफी करते समय सूर्य की बाहरी परत यानी कि कोरोना लेयर को देखने के लिए कैमरे से सोलर फिल्टर हटा कर फोटो लेनी चाहिए।

3) ट्राइपॉड का करें इस्तेमाल

सूर्यग्रहण की फोटोग्राफी करते समय कैमरे को स्थिर रखने के लिए ट्राइपॉड का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे कम रोशनी में भी धुंधली फोटो नहीं आती और फोटो क्वालिटी साफ रहती है।

4) डिलेड शटर रिलीज़ टाइमर का करें इस्तेमाल

सूर्यग्रहण की फोटोग्राफी करते समय डिलेड शटर रिलीज़ टाइमर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे कैमरे को हिलाए बिना कई फोटोज़ ली जा सकती हैं और क्लिक की हुई फोटोज़ की क्वालिटी भी अच्छी होंगी।

5) वाइड एंगल फीचर का करें इस्तेमाल

स्मार्टफोन से सूर्यग्रहण की फोटोग्राफी करते समय वाइड एंगल फीचर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

भारतवंशी पवन दावुलुरी का कमाल, बने Microsoft Windows और Surface के नए चीफ



Home / Gadgets / Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण की लेनी है फोटो? फॉलो करें नासा की बताई ये 5 बेहतरीन टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो