scriptगहरे समंदर में वैज्ञानिकों ने खोज डाली कई अद्भुत प्रजातियां, पर्यावरण के लिए बेहद कारगर | Strange Species Found in Sea named barbie Pigs and unicumber | Patrika News
विदेश

गहरे समंदर में वैज्ञानिकों ने खोज डाली कई अद्भुत प्रजातियां, पर्यावरण के लिए बेहद कारगर

Strange Species Found in Sea: वैज्ञानिकों ने समंदर के अंदर रहने वाली नई प्रजातियां खोजी हैं। इन्होंने इनका नाम बार्बी पिग्स और यूनीकंबर रखा है। दावा किया जा रहा है कि ये प्रजातियां इससे पहले कभी नहीं देखी गईं।

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 09:10 am

Jyoti Sharma

Barbie Pigs

Barbie Pigs

Strange Species Found in Sea: ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने गहरे समुद्र में एक अभियान के दौरान गुलाबी ‘बार्बी पिग्स’ (Barbie Pigs) सहित पानी के नीचे पहले कभी न देखी गई प्रजातियों की तस्वीरें खींचीं। लंदन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (एनएचएम) के वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने क्लेरियन-क्लिपरटन जोन (सीसीजेड) के नवीनतम स्मार्टटेक्स अभियान के हिस्से के रूप में पूर्वी उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में खोज की और 3 मील गहरे जोन में नई प्रजातियों को सूचीबद्ध किया। मिशन उन प्रजातियों की खोज करना था जो सतह से 13,000 फीट (4,000 मीटर) नीचे रहती हैं। इनमें कई अजीब और अनोखी प्रजातियां हैं। जैसे रैटेल मछली, यूनिकंबर, (Unicumber) ग्लास स्पंज और गुलाबी एम्पेरिमा समुद्री पिंग शामिल हैं जिसे अब औपचारिक रूप से ‘बार्बी पिंग’ नाम दिया गया है।

सीसीजेड में की जा रही खोज

अमरीका के हवाई और मैक्सिको के बीच सीसीजेड गहरे समुद्र में बैटरी धातुओं के खननकर्ताओं की रुचि वाला क्षेत्र है। सीसीजेड मैंगनीज, निकल, तांबा और लौह जैसे दुर्लभ खनिजों और धातुओं के दुनिया के सबसे बड़े अप्रयुक्त संग्रहों में से एक है। सी—माइनर यहां ऐसे खनिजों की खोज में आ रहे हैं, जिनका उपयोग बैटरी और इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने के लिए हो सके। वहीं, वैज्ञानिक सीसीजेड पर इसलिए ध्यान केंद्रित कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि खनन की गतिविधियों से पारिस्थितिक तंत्र पर क्या असर पड़ेगा।

पारिस्थितिकी जीव गणना की उम्मीद

लंदन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (एनएचएम) के वैज्ञानिकों ने अपनी स्मार्टेक्स यानी ‘सीबेड माइनिंग एंड रेजिलिएंस टू एक्सपेरिमेंटल इम्पैक्ट’ के हिस्से के रूप में अपना शोध किया है। परियोजना से क्लेरियन-क्लिपरटन जोन (सीसीजेड) नामक इस गहरे समुद्र क्षेत्र की पारिस्थितिक जीवगणना (Strange Species Found in Sea) विकसित करने की उम्मीद है, जिसमें आलू के आकार के पॉलीमेटेलिक नोड्यूल का विशाल भंडार होता है जो उन्नत बैटरी के लिए आवश्यक धातु तत्वों से समृद्ध होता है।

एकत्रित किए गए सभी नमूनों को संग्रहालय लाया जाएगा

जहां शोधकर्ताओं उनकी पहचान की जाएगी और उनका अध्ययन किया जाएगा। कुछ को नई प्रजातियों के रूप में वर्णित किया जा सकता है।बॉर्बी पिग: इस सी—ककूंबर को इसके गुलाबी रंग और छोटे ‘पैर’ के कारण ‘बार्बी पिग’ नाम दिया गया।

ग्लास स्पंज: खूबसूरत नाजुक ग्लास स्पंज जो अपना जीवन समुद्री बर्फ से पोषक तत्वों को छानने में बिताता है।ब्रिसिंगिड सी स्टार: गिरते हुए भोजन को पकड़ने के लिए पानी में अपनी भुजाएं ऊपर उठाकर स्पंज के डंठल पर बैठा है।

यूनिकम्बर: एलियन की तरह दिखने वाला पारदर्शी सी ककूंबर, जिसे यूनिकम्बर नाम दिया गया है।

रैटेल फिश: उन कुछ कशेरुक जीवों में से है जो अत्यधिक दबाव के बावजूद इतनी गहराई में जीवित रह सकते हैं।

Home / world / गहरे समंदर में वैज्ञानिकों ने खोज डाली कई अद्भुत प्रजातियां, पर्यावरण के लिए बेहद कारगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो