scriptStrategic difficulties : हमें रूस के लिए और अधिक रणनीतिक मुश्किलें पैदा करनी होंगी, इस देश के विदेश मंत्री का बयान | Strategic difficulties will have to be created for Russia : Sweden | Patrika News
विदेश

Strategic difficulties : हमें रूस के लिए और अधिक रणनीतिक मुश्किलें पैदा करनी होंगी, इस देश के विदेश मंत्री का बयान

World News in Hindi : स्वीडिश विदेश मंत्री टोबियास बिलस्ट्रोम ने कहा कि हमें रूस के लिए और अधिक रणनीतिक मुश्किलें पैदा करनी होंगी। उनकी टिप्पणी फ्रांसीसी राष्ट्रपति ( President of France) इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron ) की ओर से रूस के प्रति’रणनीतिक अस्पष्टता’ पर जोर देने और यूक्रेन में पश्चिमी सैनिकों को भेजने की संभावना पर संकेत देने के बाद आई है,जिससे यूरोपीय लोगों के बीच तीखी बहस छिड़ गई है।

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 03:02 pm

M I Zahir

Sweden_Government.jpg
International News in Hindi : स्वीडिश विदेश मंत्री (Minister for Foreign Affairs of Sweden) टोबियास बिलस्ट्रोम (Tobias Billström) ने कहा है कि नाटो (NATO) यूक्रेन ( Ukraine) में युद्ध को रोकने के लिए पर्याप्त काम नहीं कर रहा है। मंत्री ने कहा कि नाटो देशों को रूस का व्यवहार रोकने के लिए और अधिक रणनीतिक कठिनाइयाँ पैदा करने की कोशिश करनी चाहिए, जिसमें सर्वोच्च प्राथमिकता यूक्रेन के खिलाफ रूस ( Russia) की कार्रवाइयों को रोकना है।
सभी देश तात्कालिकता की भावना नहीं समझते

स्वीडिश विदेश मंत्री ने जोर देकर कहा कि “सभी देश तात्कालिकता की भावना नहीं समझते हैं”। मंत्री का मानना है कि यूक्रेन को अधिक सैन्य उपकरण देना “औद्योगिक क्षमता का सवाल नहीं है,” बल्कि “राजनीतिक नेतृत्व और राजनीतिक इच्छाशक्ति पर निर्भर करता है।
नाटो पर्याप्त काम नहीं कर रहा

बिलस्ट्रॉम ने कहा कि पश्चिम को रूस के व्यवहार पर शासन करने के लिए और अधिक “रणनीतिक कठिनाइयाँ” पैदा करने का लक्ष्य रखना चाहिए, जिसमें पहली प्राथमिकता “यूक्रेन के खिलाफ आक्रामकता को रोकना” है, एक ऐसा क्षेत्र जहां नाटो पर्याप्त काम नहीं कर रहा है।
इसे समाप्त करना होगा

उन्होंने कहा, “हमें यह समझना होगा कि रूस एक पड़ोसी है, जो गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार कर रहा है, जो दुनिया को गैर-जिम्मेदार परमाणु खतरों से धमका रहा है और स्वतंत्र संप्रभु राज्यों की कीमत पर अपने पूर्व साम्राज्य को फिर से बनाने का विचार कर रहा है, हमें इसे समाप्त करना होगा।
सैन्य गुटनिरपेक्षता समाप्त हो गई

बिलस्ट्रॉम ने कहा कि पेरिस का विचार स्वीडन के लिए बहुत दूर तक जाएगा, जो मार्च में ही नाटो में शामिल हुआ, जिससे 200 साल की सैन्य गुटनिरपेक्षता समाप्त हो गई।
बहस असामयिक और ध्यान भटकाने वाली

उन्होंने कहा कि यूक्रेनी धरती पर यूक्रेनी कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के फ्रांसीसी प्रस्ताव के संबंध में, यह स्वीडन के लिए मेज पर नहीं है। बिलस्ट्रॉम ने कहा कि यह संकेत देते हुए कि स्टॉकहोम ने मैक्रॉन की टिप्पणियों के आसपास चल रही बहस को असामयिक और ध्यान भटकाने वाली पाया।
अधिक सख्ती से चेतावनी


बिलस्ट्रॉम ने कहा कि अपनी भौगोलिक निकटता को देखते हुए, नॉर्डिक और बाल्टिक राज्य रूसी जीत से उत्पन्न होने वाले खतरे के बारे में और अधिक सख्ती से चेतावनी दे रहे हैं।
औद्योगिक क्षमता का सवाल नहीं

उन्होंने कहा, यूक्रेन के लिए अधिक सैन्य उपकरण उपलब्ध कराना “औद्योगिक क्षमता का सवाल नहीं है। यह राजनीतिक नेतृत्व और राजनीतिक इच्छाशक्ति पर निर्भर करता है, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप के पास रूस की तुलना में कहीं अधिक संयुक्त उत्पादन क्षमता है।

Home / world / Strategic difficulties : हमें रूस के लिए और अधिक रणनीतिक मुश्किलें पैदा करनी होंगी, इस देश के विदेश मंत्री का बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो