scriptSame-Sex Marriage: थाईलैंड में मिला ग्रीन सिग्नल, संसद ने पास किया बिल | Thailand parliament passes same-sex marriage bill | Patrika News
एशिया

Same-Sex Marriage: थाईलैंड में मिला ग्रीन सिग्नल, संसद ने पास किया बिल

Thailand Parliament’s Big Decision: थाईलैंड की संसद ने आज एक बड़ा और ऐतिहासिक फैसला लिया है। क्या है थाईलैंड की संसद का फैसला? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 27, 2024 / 03:54 pm

Tanay Mishra

thailand_passes_same_sex_marriage_bill.jpg

Same-Sex Marriage bill passed by Thailand parliament

आजकल दुनियाभर में समलैंगिक संबंधों (Same-Sex Relationships) को पहचान मिल रही है। हालांकि हर देश में इन संबंधों को कानूनी मान्यता नहीं मिली हुई है, पर कई देशों में इस तरह के संबंध पूरी तरह वैध हैं। पर समलैंगिक संबंधों का वैध होना और समलैंगिक विवाह (Same-Sex Marriage) को मंज़ूरी देना दो बिल्कुल अलग-अलग चीज़ें हैं। दुनिया में अब अब तक सिर्फ 35 देशों ने ही समलैंगिक विवाह को मान्यता दी थी। पर जल्द ही इस लिस्ट में एक और देश का नाम जुड़ सकता है। ऐसे में मन में सवाल आना लाज़िमी है कि वो देश कौनसा है? जवाब है थाईलैंड (Thailand)।


थाईलैंड की संसद में पास हुआ समलैंगिक विवाह बिल

थाईलैंड की संसद में आज, बुधवार, 27 मार्च को समलैंगिक विवाह बिल पास हो गया है। यह थाईलैंड के लिए एक बड़ा और ऐतिहासिक फैसला है। ऐसा करते हुए थाईलैंड साउथईस्ट एशिया में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाला पहला देश बन गया है। साथ ही एशिया में ऐसा करने वाला थाईलैंड तीसरा देश बन गया है।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


वोटिंग के ज़रिए हुआ फैसला

थाईलैंड की संसद में समलैंगिक विवाह बिल के समर्थन में 399 वोट डाले गए। वहीं इसके विरोध में सिर्फ 10 वोट ही डाले गए।

अगला कदम – कानून लागू करना

थाईलैंड की संसद ने अभी सिर्फ समलैंगिक विवाह बिल को पास किया है, पर अभी यह कानून नहीं बना है। इस बिल को कानून बनाने के लिए सीनेट के ग्रीन सिग्नल के बाद देश के राजा महा वजिरालोंगकोर्न (Maha Vajiralongkorn) की सहमति की भी जरूरत होगी। कानून लागू होने पर थाईलैंड समलैंगिक विवाह को क़ानूनी मान्यता देने वाला दुनिया का 36वां देश बन जाएगा।

यह भी पढ़ें

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका के बयान पर भारत का पलटवार, राजदूत को किया तलब



Home / world / Asia / Same-Sex Marriage: थाईलैंड में मिला ग्रीन सिग्नल, संसद ने पास किया बिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो