scriptभारतीय आमों की मिठास मचाएगी विदेश में कमाल! महाराष्ट्र से 5,000 टन आम होगा अमेरिका-यूरोप में एक्सपोर्ट | The sweetness of Indian mangoes will create a stir abroad! 5,000 tonnes of mangoes from Maharashtra will be exported to America and Europe | Patrika News
विदेश

भारतीय आमों की मिठास मचाएगी विदेश में कमाल! महाराष्ट्र से 5,000 टन आम होगा अमेरिका-यूरोप में एक्सपोर्ट

भारतीय आमों की मिठास की दुनियाभर में दीवानगी है। इस सीज़न में भी भारतीय आम विदेश में लोगों को अपना दीवाना बनाने के लिए तैयार हैं।

नई दिल्लीApr 16, 2024 / 01:30 pm

Tanay Mishra

Mangoes

Indian Mangoes

भारतीय आमों (Indian Mangoes) के स्वाद को दुनियाभर में खूब पसंद किया जाता है। पूरी दुनिया ही भारतीय आमों की मिठास की दीवानी है। ऐसे में हर साल अलग-अलग देशों में भारतीय आमों को एक्सपोर्ट किया जाता है। सबसे ज़्यादा महाराष्ट्र (Maharashtra) के आमों को दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जाता है। इस साल भी महाराष्ट्र से बड़ी मात्रा में आमों को दूसरे देशों में एक्सपोर्ट करने की तैयारी है। जानकारी के अनुसार इस साल महाराष्ट्र में आम के मौसम की अच्छी शुरुआत हुई है और किसानों को अनुकूल जलवायु के कारण अच्छी फसल की उम्मीद है।

5,000 टन आम का होगा अमेरिका और यूरोप में एक्सपोर्ट

महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड (MSAMB) ने इस साल 5,000 टन आम के एक्सपोर्ट का लक्ष्य रखा है, जिन्हें अमेरिका (United States Of America) और यूरोप (Europe) भेजा जाएगा। इन आमों में अल्फांसो और केसर प्रमुख रहेंगे। बोर्ड के प्रबंध निदेशक संजय कदम ने इस बारे में जानकारी दी।


कब से होगा एक्सपोर्ट शुरू?

कदम के अनुसार अमेरिकी फाइटोसैनिटरी इंस्पेक्टर के 10 अप्रैल को भारत आने की उम्मीद है, जिसके बाद अमेरिका को आमों का एक्सपोर्ट करने की प्रोसेस शुरू की जाएगी। इससे पहले आए इंस्पेक्टर ने अनार के एक्सपोर्ट की निगरानी की थी पर उसने पहले ही 425 टन आम के एक्सपोर्ट पर भी नज़र डाली थी।

अमेरिका और यूरोप में आम के एक्सपोर्ट का क्या है लक्ष्य?

भारतीय आमों का गल्फ देशों में बड़ी मात्रा में एक्सपोर्ट किया जाता है। हालांकि किसान और एक्सपोर्टर्स अमेरिका जैसे विकसित देशों में आम के ज़्यादा एक्सपोर्ट पर जोर देते हैं क्योंकि इससे रिटर्न बेहतर मिलता है।


Home / world / भारतीय आमों की मिठास मचाएगी विदेश में कमाल! महाराष्ट्र से 5,000 टन आम होगा अमेरिका-यूरोप में एक्सपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो