scriptनिकारागुआ में एक ही दिन में भूकंप के 3 झटके | Three earthquakes shake Nicaragua in one day | Patrika News
विदेश

निकारागुआ में एक ही दिन में भूकंप के 3 झटके

Nicaragua Earthquakes: दुनियाभर में भूकंप के बढ़ते मामलों के बीच जगह-जगह पर हर दिन भूकंप आ रहे हैं। आज निकारागुआ में भूकंप के 3 मामले सामने आए हैं।

नई दिल्लीMar 17, 2024 / 02:25 pm

Tanay Mishra

earthquake.jpg

In Picture – Sample picture of earthquake about 3 earthquakes in Nicaragua

दुनियाभर में भूकंप के बढ़ते मामले थम नहीं रहे हैं। हर दिन अलग-अलग जगहों पर भूकंप आ रहे हैं। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप आ रहे हैं। पर ऐसे मौके भी आते हैं जब एक ही दिन में कहीं एक से ज़्यादा भूकंप आ जाते हैं। आज, रविवार, 17 मार्च को निकारागुआ (Nicaragua) में ऐसे ही हुआ और अब तक तीन भूकंपों के मामले सामने आ चुके हैं।

पहले भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.6 रही और यह जिक्वलिलो (Jiquilillo) से 50 किलोमीटर साउथर्न साउथवेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप सुबह 6 बजकर 14 मिनट पर आया।

दूसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही और यह जिक्वलिलो से ही 54 किलोमीटर साउथर्न साउथवेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप सुबह 9 बजकर 33 मिनट पर आया।

तीसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 रही और यह जिक्वलिलो से ही 35 किलोमीटर साउथर्न साउथवेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर आया।

earthquake-scale.jpg


कितनी रही तीनों भूकंपों की गहराई?

निकारागुआ में आज आए पहले भूकंप की गहराई 52.8 किलोमीटर, दूसरे भूकंप की गहराई 59.1 किलोमीटर और तीसरे भूकंप की गहराई 62.7 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

निकारागुआ में आज आए तीनों भूकंपों से प्रभावित क्षेत्र में झटके ज़रूर महसूस हुए, पर इन भूकंपों की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में वृद्धि है चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

भारतीय नागरिक 11 साल से बिना गलती के पाकिस्तान की जेल में, हाईकोर्ट ने लगाई सरकार को फटकार

Home / world / निकारागुआ में एक ही दिन में भूकंप के 3 झटके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो