scriptUK General Election 2024 : प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने चुनाव से पहले दिया यह बड़ा बयान | UK General Election 2024: If we win the elections, we will start compulsory military recruitment for the youth: Prime Minister Rishi Sunak | Patrika News
विदेश

UK General Election 2024 : प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने चुनाव से पहले दिया यह बड़ा बयान

UK General Election 2024 : यूनाइटेड किंगडम UK के आम चुनाव 4 जुलाई 2024 को होंगे। यह चुनाव हाउस ऑफ कॉमन्स की संरचना तय करेगा, जो यूनाइटेड किंगडम की सरकार का निर्धारण करता है। यूके आम चुनाव UK General Election से पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक Rishi Sunak ने एक बड़ा बयान दिया है।

नई दिल्लीMay 27, 2024 / 12:08 pm

M I Zahir

Indian-origin UK Prime Minister Rishi Sunak

Indian-origin UK Prime Minister Rishi Sunak

UK General Election 2024: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ( Rishi Sunak) ने कहा है कि यदि कंजरवेटिव पार्टी 4 जुलाई को होने वाला अगला आम चुनाव जीतती है, तो वह युवाओं के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा (Military recruitment) या वैकल्पिक सेवा शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

18 साल के सभी युवा यह अपनाएंगे

सुनक ने एक अखबार के लिए लिखे गए आलेख में बताया कि सभी 18-वर्षीय युवा इस नई राष्ट्रीय सेवा को अपनाएंगे, चाहे उनकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो और वे ब्रिटेन में कहीं भी रहें। उन्होंने कहा कि युवाओं के पास ब्रिटिश सशस्त्र बलों में एक वर्ष के लिए पूर्णकालिक सैन्य सेवा और 25 दिनों के लिए बचाव सेवा और अन्य संरचनाओं में स्वयंसेवा के रूप में वैकल्पिक सेवा चुनने का विकल्प होगा।

कठिन प्रवेश परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाले ही भर्ती होंगे

उन्होंने कहा, उन लोगों के लिए जो शिकायत करते हैं कि इसे अनिवार्य बनाना अनुचित है, मैं कहना चाहता हूं कि नागरिकता अधिकार के साथ-साथ दायित्व भी लाती है। सुनक ने कहा कि यह हमारी नई राष्ट्रीय सेवा भर्ती नीति नहीं है। सिर्फ कठिन प्रवेश परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाले लोग ही सशस्त्र बलों में भर्ती होंगे।

चुनाव से पहले 78 सांसदों ने छोड़ा साथ

ब्रिटेन में सुनक के कैबिनेट मंत्री माइकल गोव (Michael Gove) और एंड्रिया लेडसम (Andrea Leadsom) दोबारा चुनाव न लड़ने के अपने फैसले की घोषणा करने वाले नवीनतम कंजर्वेटिव पार्टी ( Conservative Party) सदस्य बन गए। चुनावी दौड़ छोड़ने वाले पार्टी के सदस्यों की संख्या अब 78 हो गई है।

कमर कस रहे

उल्लेखनीय है कि किंग चार्ल्स III द्वारा संसद को भंग करने और नए सिरे से आम चुनाव कराने के ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सनक के अनुरोध को स्वीकार करने के बाद, ब्रिटेन के नागरिक और पार्टियाँ उम्मीद से पहले चुनाव में जाने के लिए कमर कस रहे हैं। मतदाता पांच साल की अवधि के लिए निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स के 650 सदस्यों को चुनेंगे। जिस पार्टी के पास निचले सदन में अकेले या गठबंधन में बहुमत होगा, वह अगली सरकार बनाएगी और उसका नेता प्रधान मंत्री होगा।

Hindi News/ world / UK General Election 2024 : प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने चुनाव से पहले दिया यह बड़ा बयान

ट्रेंडिंग वीडियो