scriptWhite House में गूंजा -सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा…, मेहमानों ने खाए डिलीशियस समोसे, गोलगप्पे और खोया, जानिए क्यों ? | US Presidential Elections: The slogan 'Saare Jahan Se Achcha Hindustan Hamara' echoed in the White House, guests ate samosas, golgappas and khoya, know why? | Patrika News
विदेश

White House में गूंजा -सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा…, मेहमानों ने खाए डिलीशियस समोसे, गोलगप्पे और खोया, जानिए क्यों ?

US Presidential Elections :अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले इस बार भी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) सभी को खुश रखने की कोशिश कर रहे हैं और एशियाई समुदाय,खासकर भारतवंशियों को खुश करने का कोई मौका नहीं चूक रहे हैं। व्हाइट हाउस के वार्षिकोत्सव में भारतीय गाने और खाने नजर आने पर इस बार ऐसा महसूस हुआ।

नई दिल्लीMay 15, 2024 / 11:42 am

M I Zahir

Indo Americans meet in White House

Us Presidential Elections meet

US Presidential Elections : अमरीका पर धीरे-धीरे भारत का रंग चढता जा रहा है और यह सब प्रवासी भारतीयों के कारण हो रहा है। अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले इस बार भी राष्ट्रपति (President) पद के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) सभी को खुश रखने की कोशिश कर रहे हैं और एशियाई समुदाय,खासकर भारतवंशियों को खुश करने का कोई मौका नहीं चूक रहे हैं।

प्रवासी भारतीय (NRIs) भावविभोर हो उठे

NRI News in Hindi : यूएस में व्हाइट हाउस (White House) की ओर से आयोजित वार्षिक आयोजन के दौरान जब… सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा … गीत बजाया गया और भारतीय व्यंजन (Indian street food) समोसे ( Samosas), गोलगप्पे (Gol gappas) और स्वीट डिश में खोया (Khoya) परोसे गए तो अंग्रेज और प्रवासी भारतीय (NRIs) भावविभोर हो उठे।

अमरीका के व्हाइट हाउस में जश्न

पिछले वर्ष में, इसे कम से कम कुछ बार परोसा गया है, नवीनतम सोमवार को रोज़ गार्डन रिसेप्शन है जो बाइडन की ओर से एशियाई अमरीकी, मूल के हवाईयन और प्रशांत द्वीपसमूह (एएएनएचपीआई) विरासत माह का जश्न मनाया गया। इस दौरान मेहमानों को भारतीय व्यंजन समोसे व गोलगप्पे परोसे गए। ध्यान रहे कि व्हाइट हाउस रिसेप्शन में पानी पुरी या पुचका लगातार प्रवेश कर रहे हैं और मेहमानों को यह स्वादिष्ट लोकप्रिय भारतीय स्ट्रीट फूड पसंद आ रहा है।

गोलगप्पे समोसे की बराबरी कर रहे

व्हाइट हाउस के सलाहकार अजय जैन भुटोरिया ने ने सीधे अमरीका से बताया कि “अभी तक व्हाइट हाउस के रिसेप्शन मेन्यू में सिर्फ समोसा ही दिखता था. हालाँकि, गोलगप्पे अब तेजी से समोसे की बराबरी करते नजर आ रहे हैं। पिछले साल जब मैं यहाँ था, वहाँ गोलगप्पे/पानी पूरी थे। इस साल भी, मैं उन्हें ढूंढ रहा था और फिर ये नजर आ गए।

व्हाइट हाउस में बने गोलगप्पे

भुटोरिया ने व्हाइट हाउस के मैदान में व्हाइट हाउस की कार्यकारी शेफ ( White House Executive Chef) क्रिस्टेटा कॉमरफोर्ड (Cristetta Comerford) से मुलाकात की और उनसे गोलगप्पे के बारे में पूछा। मैंने उससे पूछा, क्या तुम गोलगप्पे घर में बनाती हो? उन्होंने कहा, हां, हमने व्हाइट हाउस में सब कुछ बनाया।,”

भारतीय आइटम स्वीट डिश ‘खोया’

उन्होंने कहा, रिसेप्शन में व्हाइट हाउस के मीनू में एक और भारतीय आइटम स्वीट डिश ‘खोया’ था। “यह मीठा था और खोया से बना था और उन्होंने इसे खोया कहा। वह अद्भुत था। भूटोरिया ने एक सवाल के जवाब में कहा, एएएनएचपीआई विरासत माह समारोह में सभी एशियाई अमरीकी समुदायों के भोजन और व्यंजनों में और विशेष रूप से भारतीय-अमरीकी गोलगप्पा और खोया का प्रतिनिधित्व देखना अच्छा है।

अमरीका में चल निकले अपने गोलगप्पे

इंडियन अमरीकन कम्युनिटी लीडर अजय जैन भुटोरिया ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में गोलगप्पा अपने लाजवाब स्वाद के कारण अमरीका में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। बहुत सारे अमरीकी प्रशासन के अधिकारी, चाहे विदेश विभाग हो या व्हाइट हाउस के लोग हों,हम कई बार भारत की यात्रा कर चुके हैं।

आप गोलगप्पा जरूर चखें

वे कहते है, मुझे यकीन है कि वहां के समकक्ष कहते हैं कि सभी स्ट्रीट फूड में से आपको गोलगप्पा जरूर चखना चाहिए। मुझे यकीन है कि वे कहीं रुके होंगे, उन्हें सड़क के किनारे या किसी भी पांच सितारा होटल में ले गए होंगे। इसका परीक्षण करने के बाद उन्होंने कहा, ओह, हमें इसे व्हाइट हाउस में पेश करना चाहिए। उन्होंने कहा “यही वह जगह है जहां हमने विदेश विभाग में दिवाली पार्टी के दौरान गोलगप्पे देखे हैं। हम इसे अब कई जगहों पर देखते हैं, जिसमें उप राष्ट्रपति का घर और कई अन्य चीजें शामिल हैं ।”

कई भारतीय-अमरीकी शामिल थे

मेहमानों में बड़ी संख्या में एशियाई अमरीकी और कई भारतीय-अमरीकी शामिल थे, जिनमें अमरीकी सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति भी सम्मिलित थे, जिन्होंने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Hindi News/ world / White House में गूंजा -सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा…, मेहमानों ने खाए डिलीशियस समोसे, गोलगप्पे और खोया, जानिए क्यों ?

ट्रेंडिंग वीडियो