scriptये ब्रिटेन है या पाकिस्तान? सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल…क्या है सच्चाई | Video of Pakistan market goes viral as Bradford of Britain | Patrika News
पाकिस्तान

ये ब्रिटेन है या पाकिस्तान? सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल…क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को ब्रिटेन के ब्रेडफोर्ड शहर का बताया जा रहा है जिसमें एक बाजा़र में मुस्लिम समुदाय की भीड़ दिखाई दे रही है।

नई दिल्लीMar 11, 2024 / 02:58 pm

Jyoti Sharma

Pakistan viral video

Pakistan viral video

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल (Pakistan Video Viral) हो रहा है। जिस पर इंटरनेट मीडिया पर बहस छिड़ गई है और एक बड़े सवाल को जन्म दे दिया है कि क्या यूरोपीय देशों में पाकिस्तान (Pakistan) से इस्लामिक समुदाय के लोगों का अवैध प्रवास बढ़ गया है। ये यूजर्स अब सोशल माीडिया पर ही बहस करने लगे हैं कि यूरोपीय देशों में इस तरह का अवैध प्रवास कैसे बढ़ रहा है? क्या ये अवैध रूप से शहरों पर कब्जा कर रहे हैं? ये सवाल आखिर क्यों लोग कर रहे हैं इसे समझने के लिए पहले ये वायरल वीडियो देखिए-

https://twitter.com/NMukherjee6/status/1764843428087750975?ref_src=twsrc%5Etfw

इस वीडियो में दिख रहा है कि एक बाजार में भीड़भाड़ है और इसमें ज्यादातर लोग एक समुदाय विशेष हैं। इसके साथ ही ये बाज़ार देखने में ब्रिटेन जैसा तो बिल्कुल नहीं लग रहा है। इस वीडियो को ब्रेडफोर्ड, ब्रिटेन (Bredford) की लोकेशन के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है सच्चाई?

लेकिन इस वीडियो को लेकर कई संस्थानों और रिपोर्ट्स ने अपनी सफाई दी है। जिसमें कहा गया है कि ये वीडियो पाकिस्तान के पंजाब का है ना कि ब्रिटेन के ब्रेडफोर्ड (Bredford) का और ये वीडियो भी आज-कल का नहीं बल्कि लगभग 2 साल पहले का है। वीडियो में दिख रहा ये बाज़ार झेलम की सब्जी मंडी रोड का मदनी छत्ता बाजार है। इसे प्रमाणित करने के लिए वीडियो में बाईं तरफ दिख रहे सखी ज्वैलरी स्टोर की मदद ले सकते हैं। यानी इस स्टोर की लोकेशन को आसानी से खोज सकते हैं जो कि इसी जगह की मिली है।
इस आधार पर ये प्रमाणित हुआ है कि सोशल मीडिया पर ब्रेनफोर्ड, ब्रिटेन के नाम से प्रचारित किया जा रहा ये वीडियो असल में पाकिस्तान के पंजाब का ही।

ये भी पढ़ें- Most Beautiful female Politician: ये हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला राजनेता

Home / world / Pakistan / ये ब्रिटेन है या पाकिस्तान? सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल…क्या है सच्चाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो