scriptमैकुलम ने लगाया टेस्ट इतिहास का सबसे तेज शतक | Brendon McCullum hits fastest century in Test history in his final match | Patrika News
Uncategorized

मैकुलम ने लगाया टेस्ट इतिहास का सबसे तेज शतक

न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने अपने करियर के आखिरी टेस्ट मैच में सबसे तेज शतक बनाकर इतिहास रच दिया

Feb 20, 2016 / 11:58 am

भूप सिंह

Brendon McCullum

Brendon McCullum

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने अपने करियर के आखिरी टेस्ट मैच में सबसे तेज शतक बनाकर इतिहास रच दिया। उन्होंने क्राइस्टचर्च में ऑॅस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच यह कारनामा किया। इससे पहले भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में मैकुलम के नाम कई रिकार्ड्स हैं।
तोड़ा रिचर्ड्स और मिस्बाह का रिकॉर्ड
ब्रेंडन मैकुलम ने केवल 54 गेंदों में 16 चौके और 4 छक्कों की मदद से टेस्ट इतिहास का सबसे तेज शतक बना डाला। इससे पहले टेस्ट इतिहास में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के सर विव रिचर्ड्स और पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक के नाम था। इन दोनों दिग्गजों ने 56 गेंदों में शतक लगाया था।

एडम गिलक्रिस्ट के छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ा
इस मैच में ब्रेंडन मैकुलम ने टेस्ट का 101वां छक्का लगाया। यह उनका आखिरी टेस्ट है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। मैकुलम ने टेस्ट मैचों में 100 से ज्यादा छक्के हो गए।


टेस्ट में तिहरा शतक भी लगाया
न्यूजीलैंड के कप्तान मैकुलम का ये 12वां टेस्ट शतक है। टेस्ट में उनके नाम एक तिहरा शतक भी है जो उन्होंने भारत के खिलाफ लगाया था। मैकुलम ने हाल ही में वनडे से भी संन्यास लिया है। 260 वनडे मैचों में उन्होंने 5 शतक लगाए हैं, जबकि टी-20 में उनके नाम 2 शतक हैं।

Home / Uncategorized / मैकुलम ने लगाया टेस्ट इतिहास का सबसे तेज शतक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो