scriptदो से ज्यादा बच्चे तो जाएगी नौकरी, जनसंख्या नियंत्रण के लिए असम सरकार ने उठाया कदम | Assam government to bring act for two child policy for population control | Patrika News
71 Years 71 Stories

दो से ज्यादा बच्चे तो जाएगी नौकरी, जनसंख्या नियंत्रण के लिए असम सरकार ने उठाया कदम

राज्य सरकार अपनी योजना को मूर्त रूप दे पाती है तो अगले वर्ष मार्च में विधानसभा में जनसंख्या नियंत्रण संबंधी विधेयक का मसौदा पेश किया जाएगा, जिसमें एक परिवार में दो बच्चों की सीमा तय की जाएगी।

Dec 10, 2016 / 09:39 am

Abhishek Pareek

ब्रिटिश शासन काल से मदरसों में होने वाली शुक्रवार की छुट्टी को बंद करने के बाद अब असम सरकार जनसंख्या नियंत्रण पर एक विधेयक लाने की योजना बना रही है, जिसमें दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर सरकारी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा। 
राज्य सरकार अपनी योजना को मूर्त रूप दे पाती है तो अगले वर्ष मार्च में विधानसभा में जनसंख्या नियंत्रण संबंधी विधेयक का मसौदा पेश किया जाएगा, जिसमें एक परिवार में दो बच्चों की सीमा तय की जाएगी। प्रावधानों के मुताबिक उम्मीदवार के दो से ज्यादा बच्चे होंगे तो नगरपालिका चुनावों के लिए उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।



अपनाएंगे राजस्थान मॉडल
असम के शिक्षा मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार आबादी पर नियंत्रण के लिए राजस्थान सरकार के मॉडल को अपनाएगी, लेकिन इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए असम सरकार जनसंख्या नियंत्रण विधेयक को विधानसभा में पेश कर इसे स्थाई कानून का रूप देगी। उन्होंने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण नीति की रूपरेखा के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की गयी है। समिति अगले 45 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।

Home / 71 Years 71 Stories / दो से ज्यादा बच्चे तो जाएगी नौकरी, जनसंख्या नियंत्रण के लिए असम सरकार ने उठाया कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो