scriptसोमनाथ की घर वापसी की सुगबुगाहट | Murmurs of Somnath Homecoming | Patrika News
कोलकाता

सोमनाथ की घर वापसी की सुगबुगाहट

 पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ
चटर्जी को फिर से माकपा में शामिल किए जाने को लेकर राज्य मुख्यालय

कोलकाताMar 27, 2015 / 12:16 am

शंकर शर्मा

कोलकाता। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी को फिर से माकपा में शामिल किए जाने को लेकर राज्य मुख्यालय में सुगबुगाहट चल रही है। अगले महीने दक्षिण भारत के वाईजाक में होने वाली पार्टी कांग्रेस के बाद इस प्रक्रिया को सतह पर लाए जाने की संभावनाएं हैं। वर्ष 2008 में परमाणु समझौते के मुद्दे पर यूपीए सरकार से समर्थन वापस लेने के मुद्दे पर सोमनाथ ने पार्टी के व्हिप को नहीं माना था। इस कारण उन्हें माकपा से बहिष्कार कर दिया गया था।

सूत्रों का कहना है कि बंगाल माकपा के कई वरिष्ठ नेता सोमनाथ की घर वापसी को लेकर नेतृत्व पर लगातार दबाव बनाए हुए हैं। राज्य की मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों में पार्टी को मजबूत बनाने में सोमनाथ की भूमिका को अहम माना जा रहा है।

माकपा राज्य कमेटी के एक नेता का दावा है कि पार्टी कांग्रेस समाप्त होने के बाद राज्य नेतृत्व सोमनाथ को सदस्य बनने की पेशकश करेगी। उक्त नेता के अनुसार 2008 में पार्टी से बहिष्कार होने के बावजूद सोमनाथ माकपा की राजनीति के ईर्द-गिर्द रहे।

2014 के लोकसभा चुनाव में गौतम देब ने उत्तर-24 परगना जिले के कुछ इलाकों में उनसे चुनाव प्रचार करवाया था। गत मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री स्व. ज्योति बसु की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में भी सोमनाथ माकपा राज्य सचिव डॉ. सूर्यकांत मिश्र समेत अन्य नेताओं के साथ मंच पर थे। माकपा नेताओं का मानना है कि उचित सम्मान के साथ सोमनाथ को फिर से पार्टी की मुख्यधारा में लाया जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो