scriptराष्ट्रपति की अगवानी करने आ सकते हैं राज्यपाल व मुख्यमंत्री | The President received the Governor and Chief Minister | Patrika News
छिंदवाड़ा

राष्ट्रपति की अगवानी करने आ सकते हैं राज्यपाल व मुख्यमंत्री

राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी की अगवानी के लिए राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली
और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी छिंदवाड़ा आ सकते हैं।

छिंदवाड़ाDec 06, 2016 / 12:41 pm

Prashant Sahare

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा . राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी की अगवानी के लिए राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी छिंदवाड़ा आ सकते हैं। प्रोटोकाल के हिसाब से प्रशासन ने ये संकेत दिए हैं। 14 दिसम्बर को हो रहे इस दौरे की तैयारियां स्थानीय स्तर पर युद्ध स्तर पर शुरू कर दी गई हैं, वहीं भोपाल में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में कलेक्टर जेके जैन और एसपी डॉ. जीके पाठक शामिल हुए। उनसे राष्ट्रपति का मिनट टू मिनट कार्यक्रम और सुरक्षा समेत अन्य इंतजाम की जानकारी राष्ट्रपति सचिवालय भेजने के लिए कहा गया है।

राष्ट्रपति इमलीखेड़ा में भारतीय उद्योग परिसंघ के स्किल्स सेंटर के वार्षिक सम्मेलन में पहुंचेंगे। वह अप्रेरल डिजाइनिंग सेंटर और ड्राइविंग स्कूल का भी निरीक्षण करेंगे। कलेक्टर ने बताया कि राष्ट्रपति के दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम प्रशासन जल्द तैयार करेगा और उसे दिल्ली भेजकर राष्ट्रपति सचिवालय की अनुमति लेगा।

मुख्य सचिव ने ली बैठक
मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने छिंदवाड़ा में राष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सुरक्षा, चिकित्सा, हेलीपेड, मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम और संचार व्यवस्था की समीक्षा कर संबंधित विभागों को निर्देश दिए। बैठक में डीजीपी ऋ षि कुमार शुक्ला, अपर मुख्य सचिव गृह केके सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री अशोक बर्णवाल, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग प्रमोद अग्रवाल, आयुक्त जनसंपर्क, अनुपम राजन, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारी उपस्थित हुए।

ग्यारह से रिहर्सल: पांच घंटे शहर में नो एंट्री
चौदह दिसम्बर को पांच घंटे शहर में प्रवेश पूरी तरह से निषेध रहेगा। चौपहिया वाहन तो दूर की बात दोपहिया और पैदल चलने वाला भी तय मार्ग पर घुस नहीं पाएगा। हालांकि पांच घंटे बाद सब कुछ सामान्य कर दिया जाएगा। महज पांच घंटे के लिए पुलिस प्रशासन तीन दिन लगातार रिहर्सल करेगा। मामला राष्ट्रपति के आगमन पर सुरक्षा इंतजाम का है। शहर से जुड़े हुए सभी मार्ग ब्लॉक कर दिए जाएंगे। कौन से मार्ग और कहां ब्लाक होंगे यह प्राथमिक तौर पर चिह्नित किया जा चुका है।


 सीएसपी शिवेश सिंह बघेल ने बताया कि लिंगा चौराहा, ईएलसी चौक, गुरैया रोड कलेक्ट्रेट बंगला के पास, नया बस स्टैंड के पास मानसरोवर कॉम्प्लैक्स, पुलिस लाइन गेट के सामने खजरी रोड पर पीजी कॉलेज की तरफ जाने वाले मार्ग के पास, कुंडाली, पोआमा तिराहा और सर्किट हाउस के समीप ब्लॉक रहेगा। इन स्थानों से वाहनों को किसी भी हालत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

शहर के होटल और लॉज बुक
शहर के होटल, लॉज और कॉलेज सहित पुलिस ग्राउंड, एसएएफ में अधिकारियों और कर्मचारियों के रुकने का इंतजाम किया गया है। होटल और लॉज में अधिकारियों के ठहरने के इंतजाम किए गए हैं जबकि पीजी कॉलेज, डीडीसी कॉलेज, शुक्ला ग्राउंड, पुलिस लाइन और एसएएफ बटालियन में सुरक्षाकर्मियों के रुकने की व्यवस्था बनाई जा रही है। बताया जा रहा है कि पंद्रह सौ से अधिक सुरक्षाकर्मी पहुंचेंगे। वहीं ग्यारह दिसम्बर से रिहर्सल शुरू होगी। राष्ट्रपति जिस मार्ग से निकलेंगे उस मार्ग पर पुलिस अधिकारियों के वाहनों की लगातार गश्त होगी।

काफिलों में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन पहले ही कई बार रिहर्सल करेगा। शिकारपुर से निकलकर मुख्य मार्ग से होते हुए, मानसरोवर कॉम्प्लैक्स के पीछे से खजरी रोड होते हुए सर्किट हाउस पहुंचेंगे। हालांकि यह प्राथमिक तौर पर तैयार किया गया रूट है जिसमें परिस्थितियों के अनुसार बदलाव भी किया जा सकता है।

Hindi News/ Chhindwara / राष्ट्रपति की अगवानी करने आ सकते हैं राज्यपाल व मुख्यमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो