scriptकुलभूषण जाधव की फांसी पर इंटरनेशनल कोर्ट से सुनवाई, 18 साल बाद भारत-PAK आमने-सामने | today international court to hear the case of kulbhushan jadhav | Patrika News
71 Years 71 Stories

कुलभूषण जाधव की फांसी पर इंटरनेशनल कोर्ट से सुनवाई, 18 साल बाद भारत-PAK आमने-सामने

इससे पहले साल 1999 में पाक एक टोही विमान मार गिराने का आरोप लगाते हुए भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अदालत पहुंचा था।

May 15, 2017 / 06:24 pm

पुनीत कुमार

S

kulbhushan jadhav

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में कथित रुप से फांसी की सजा दिए जाने के मामले में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में सुनवाई होनी है। वहीं कुलभूषण की फांसी पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के रोक के बावजूद भी पाक अपनी अपनी हठधर्मिता को छोड़ने को तैयार नहीं है। 
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash


कुलभूषण जाधव केफांसी रोकने को लेकर भारत सरकार ने पिछले 9 मई को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अपील दायर की थी। जिसके बाद सोमवार को नीदरलैंड के हेग में स्थित न्यायालय में भारत और पाक कुलभूषण पर अपने सबूत पेश करेंगे। सुनवाई दोपहर में होनी है। गौरतलब है कि भारत हमेशा से कुलभूषण को बेकसूर बताता आ रहा है। 
ध्यान को कि इस मामले को लेकर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय पहुंचे भारत और पाकिस्तान 18 साल बाद दूसरे के खिलाफ आमने- सामने होंगे। इससे पहले साल 1999 में पाक एक टोही विमान मार गिराने का आरोप लगाते हुए भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अदालत पहुंचा था। जिसमें पाक के 16 सैनिकों की मौत हो गई थी। लेकिन 21 जून 2000 को 16 जजों की पाठ ने पाक के आरोपों को बहुमत से खारिज कर दिया था। 
सोमवार को अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारत का पक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे रखेंगे। जिसमें भारत यह भी कह सकता है कि कुलभूषण से मुलाकात को लेकर पाक ने भारत की ओर से किए गए आग्रह को 16 बार ठुकरा कर विएना समझौते का उल्लंघन किया है। 
गौरतलब है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को 3 मार्च 2016 को गिरफ्तार किया था। इसके बाद पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने कुलभूषण जाधव को जासूसी और देश विरोधी गतिविधियों के आरोप में फांसी की सजा दी है। वहीं भारत का कहना है कि उसे र्इरान से अगवा कर पाकिस्तान में लाया गया। नौसेना के ये पूर्व अधिकारी रिटायरमेंट के बाद र्इरान में व्यापार कर रहे थे।

Home / 71 Years 71 Stories / कुलभूषण जाधव की फांसी पर इंटरनेशनल कोर्ट से सुनवाई, 18 साल बाद भारत-PAK आमने-सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो