सूडान: 16 की उम्र में महिला के साथ हुआ था रेप, अब पति की हत्या के आरोप में मिला मृत्युदंड

सूडान की एक स्थानीय अदालत ने 19 वर्षीय एक महिला को मौत की सजा सुनाई है।

Anil Kumar

11 May 2018, 03:52 PM IST

नई दिल्ली। सूडान से एक बेहद ही शर्मनाक घटना सामने आई है। सूडान की एक स्थानीय अदालत ने 19 वर्षीय एक महिला को मौत की सजा सुनाई है। महिला पर आरोप है कि उसने अपने पति की हत्या की है। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि 16 वर्ष की उम्र में एक व्यक्ति ने इस महिला के साथ रेप किया गया था और बाद में जबरन उसी से शादी कर ली थी। आपको बता दें कि गुरुवार को मृत्युदंड की सजा मिलने की पुष्टि स्थानीय जज ने की। बता दें कि महिला के ससुराल वालों ने उसकी मौत की सजा को माफ करने के बदले आर्थिक क्षतिपूर्ति लेने या किसी तरह से कोई भी समझौता करने से इंकार कर दिया था। गौरतलब है कि सूड़ान की एक स्थानीय महिला अधिकार कार्यकर्ता ने बताया कि महिला के ससुरवाल वालों ने कोर्ट के इस फैसले का स्वागत तालियां बजाकर की जबकि महिला के समर्थकों और परिवार वालों के लिए यह बेहद ही तनाव देने वाली खबर थी। बता दें कि महिला के वकीलों को मृत्युदंड देने के खिलाफ अपील करने के लिए कोर्ट ने 15 दिनों का समय दिया है।

सोशल मीडिया पर न्याय के लिए कैंपेन

आपको बता दें कि एक अन्य मानवाधिकार कार्यकर्ता ने बताया कि महिला के समर्थन में सैंकड़ों की संख्या में लोग कोर्ट के बाहर इस फैसले को सुनने के लिए जमा हुए थे। लेकिन जैसे ही महिला को मृत्युदंड की सजा सुनाई गई कोर्ट के बाहर खड़े समर्थकों ने हंगामा और विरोध करना शुरू कर दिया। हालांकि पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए सभी लोगों को वहां से हटा दिया। लोगों के हाथों से तख्तियां और पोस्टर छीन लिए गए। वहीं ट्वीटर पर महिला को न्याय दिलाने के लिए कैंपेन भी चलाया जा रहा है।

मुंह में गिट्टी भर कर बांध दिया कपड़ा, फिर दो लोगों ने बारी-बारी से किया रेप

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि 2014 में महिला के परिवार वालों ने उसके कजिन से निकाह करने के लिए दबाव डाला और निकाहनामें पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया। सबसे बड़ी बात यह है कि उस वक्त महिला की उम्र महज 16 वर्ष थी। महिला ने इस शादी से इनकार करते हुए पूर्वी सूडान में रह रहे अपने रिश्तेदार के यहां चली गई। इसके बाद महिला के पिता ने दबाव डालते हुए उसे वहां से लौटने के लिए मजबूर किया। महिला के पिता ने उसे अपने पति (कथित तौर पर) के घर जाने के लिए कहा। महिला किसी तरह से 6 दिनों तक अपने पति से बचती रही, लेकिन फिर सातवें दिन उसके पति ने अपने परिवार वालों की मदद से उसका रेप किया। सबसे बड़ी बात यह है कि इस काम के लिए महिला के भाइयों ने भी उस व्यक्ति का साथ दिया जिसने उसके साथ रेप किया। महिला के भाइयों ने जबरदस्ती उसे उनके कथित ससुरा में छोड़ आए। महिला केे साथ जब उनके पति (कथित तौर पर) ने दौबार रेप करने की कोशिश की तो महिला आत्मरक्षा के लिए उस पर चाकू से हमला कर दिया, जिसके बाद उस व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना के बाद महिला भागकर अपने मायके (अपना घर) चली आई। इसके बाद पुलिस ने मामले की तहकीकात करते हुए महिला को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned