scriptघर में छिपा रखा था पूरे गांव की तबाही का सामान, हैरान रह गए अधिकारी | 240 kg explosives recovered from a house in Agra | Patrika News
आगरा

घर में छिपा रखा था पूरे गांव की तबाही का सामान, हैरान रह गए अधिकारी

आगरा में पुलिस ने एक मकान में छापेमारी की, जहां पुलिस को बड़ी मात्रा में विस्फोटक मिला। यह एक कमरे में पलंग के नीचे छिपाकर रखा गया था। पुलिस को 242 किलो विस्फोटक और 421 डेटोनेटर बरामद हुए हैं।

आगराMar 23, 2023 / 07:25 am

Vishnu Bajpai

आगरा के खेरागढ़ के गांव मिर्चपुरा में पुलिस को एक मकान में बड़ी मात्रा में विस्फोटक होने की सूचना मिली। इसपर पुलिस ने छापेमारी कर एक मकान के कमरे में पलंग के नीचे छिपाकर रखा गया 242 किलोग्राम विस्फोटक और 421 डेटोनेटर बरामद किया। इतनी भारी मात्रा में विस्फोटक को देख पुलिस अधिकारियों के भी होश उड़ गए।
पुलिस ने मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार किया
पुलिस उपायुक्त सोनम कुमार ने बताया “थानाध्यक्ष खेरागढ़ राजीव कुमार को गांव मिर्चपुरा के एक मकान में भारी मात्रा में विस्फोटक का जखीरा जमा होने की सूचना मिली थी। मंगलवार की रात को सहायक पुलिस आयुक्त पीयूषकांत राय के नेतृत्व में पुलिस, बम निरोधक दस्ते और फायर ब्रिगेड ने संयुक्त टीम ने छापा मारा। मौके से मकान मालिक बंटू के अलावा किशन सिंह और प्रेम सिंह को गिरफ्तार किया।”
यह भी पढ़ें

वो शक्तिपीठ, जहां से अमित शाह ने शुरू की परिवर्तन यात्रा, फिर यूपी में BJP को मिला प्रचंड बहुमत

विस्फोटक की तीव्रता को बढ़ाता है अमोनियम फास्फेट
इतना विस्फोटकर देखकर पुलिस अधिकारी हैरान रह गए। आननफानन में बम निरोधक दस्ते और फायर ब्रिगेड को मौके पर बुलाया गया। इसके बाद ही पुलिस ने विस्फोटक और डेटोनेटर अपने कब्जे में लिया। पुलिस का कहना था कि बंटू ने अपने घर के कमरे में पलंग के नीचे बिना किसी विशेष सुरक्षा के तबाही का सामान रखा था।
यह भी पढ़ें

समसपुर पक्षी विहार से लापता हुआ आरिफ का सारस, जानिए क्या बोले अधिकारी

बारूद, सेफ्टी फ्यूज, डेटोनेटर और अमोनियम फास्फेट समेत अन्य विस्फोटक एक ही जगह रखे थे। अमोनियम फास्फेट विस्फोट की तीव्रता को बढ़ाता है। अगर कहीं बारूद और डेटोनेटर में विस्फोट हो जाता तो पूरा गांव उड़ जाता। सैकड़ों ग्रामीणों की जान जा सकती थी। मौके से मकान मालिक समेत तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है।
राजस्‍थान के भरतपुर से खरीदते थे विस्फोटक
आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि विस्फोटक का प्रयोग अरावली की पहाड़ियों को तोड़ने के लिए किया जाता था। बरामद किया गया विस्फोटक और डेटोनेटर वह बयाना भरतपुर (राजस्थान) से खरीदकर लाए थे। पुलिस के अनुसार, आरोपित विस्फोटक और डेटोनेटर को पहाड़ियों पर पत्थर खनन करने वाले स्थानीय लोगों को बेचते थे।
यह भी पढ़ें

एक ऐसा शक्तिपीठ, जहां झूले में चुनरी बांधने से पूरी होती हैं मन्नतें, आप जानते हैं?

खनन करने वाले पहाड़ियों को तोड़ने के बाद उसे बड़ी पोकलेन व अन्य मशीनों की मदद से खदानों से पत्थरों के टुकड़ों को राजस्थान से लगे क्रेशरों तक पहुंचाते हैं। जिसे छोटे-छोटे टुकड़ों में करके बेचा जाता है। पुलिस ने बुधवार को तीनों आरोपितों को जेल भेज दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो