आगरा में ताजमहल के अलावा खुले सभी स्मारक, 15 सितंबर के बाद खोलने की है योजना

पर्यटकों के लिए आगरा के ऐतिहासिक स्मारक (Historical Memorial) खोल दिए गए हैं, लेकिन ताज (Tajmahal) के दीदार के लिए उन्हें अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

By: Abhishek Gupta

Published: 01 Sep 2020, 01:49 PM IST

आगरा. अनलॉक 4 (Unlock 4) मंगलवार से शुरू हो गया है। ऐसे में पर्यटकों के लिए आगरा के ऐतिहासिक स्मारक खोल दिए गए हैं, लेकिन ताज (Tajmahal) के दीदार के लिए उन्हें अभी और इंतजार करना पड़ेगा। ताजमहल और आगरा (Agra) के किला 15 सितंबर के बाद खुल सकता है। इसके लिए योजना बनाई जा रही है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) और आगरा जिला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल और आगरा के किले को छोड़ कर शहर के अन्य ऐतिहासिक स्मारक टूरिस्ट के लिए खोल दिए गए हैं। जो खोले जा रहे है, उनमें अकबर का मकबरा सिकंदरा, मेहताब बाग, एत्मादुद्दौला, मरियम का मकबरा, फतेहपुर सीकरी, राम बाग, चीनी का रोजा शामिल हैं। यह सभी स्मारक लॉकडाउन लगने के 163 दिनों के बाद खोले जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- नैनीताल हाईकोर्ट का यूपी सरकार को आदेश, चार हफ्तों में करें 27.63 करोड़ रुपए का भुगतान

15 सितंबर के बाद खुलेगा ताज-

जिला मजिस्ट्रेट पी.एन. सिंह ने ताज को लेकर कहा कि ताजमहल और आगरा किले के 15 सितंबर के बाद फिर से खोलने की योजना बनाई जाएगी, लेकिन पर्यटकों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। एएसआई सुपरिटेंडिंग आर्कियोलॉजिस्ट बसंत कुमार का टिकट की बुकिंग ऑनलाइन होगी। खिड़कियों पर टिकट उपलब्ध नहीं होंगे। सभी टूरिस्ट की स्मारकों में एंट्री से पहले पूरी जांच की जाएगी। सभी लोगों को मास्क पहनना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। एक दिन में केवल 2,000 लोंगों को एंट्री ही होगी।

ये भी पढ़ें- दो सपा नेता का हुआ निधन, अखिलेश यादव ने दिया यह बयान

उद्योग जगत को हो रहा बड़ा नुकसान-

कोरोना के कारण बंद पड़े सभी छोटे बड़े स्मारकों के कारण उद्योग जगत को बड़ा नुकसान हो रहा है। मंगलवार से कुछ छोटे स्मारकों को फिर से खोलने के फैसले का उद्योग जगत ने स्वागत किया है और जल्द ही ताज और आगरा किले को खोलने की मांग की है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned