script25 जनवरी को होने वाली टीटीजेड मीटिंग को लेकर उठी बड़ी | Big demand for TTZ meeting | Patrika News
आगरा

25 जनवरी को होने वाली टीटीजेड मीटिंग को लेकर उठी बड़ी

टीटी जेड अथॉर्टी से अनुमति‍ की प्रक्रि‍या पूरी करवाना एक बड़ी चुनौती है।

आगराJan 23, 2019 / 12:44 pm

धीरेंद्र यादव

आगरा। सि‍वि‍ल एयर एन्‍कलेव को सहज जन पहुंच के उपयुक्‍त स्‍थान ‘धनौली-बल्‍हेरा-अभयपुरा गांवों की सीमांत तथा आपस में जुड़ी हुईं जमीनों पर मौजूदा सि‍वि‍ल एन्‍कलेव को शिफ्ट करने के कई अवसर वर्ष 2002 से अब तक आते रहे हैं, लेकिन रुकावटों और जनप्रति‍नि‍धि‍यों की उदासीनता से इनका कभी उपयोग नहीं कि‍या जा सका। अब इसी प्रकार से एक अन्‍य अवसर 25 जनवरी को हाथ में आने जा रहा। दरअसल 25 जनवरी को ताज ट्रि‍पेजि‍यम जोन अथॉर्टी की बैठक होने जा रही है, जि‍समें कि‍ पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय सि‍वि‍ल एन्‍कलेव को अनापत्‍ति‍ दि‍ये जाने के प्रस्‍ताव पर भी वि‍चार होना है। इस प्रसताव को पर्यावरण एवं वन मंत्रालय से अनापत्‍ति‍ जारी की जा चुकी है, तथा अपेक्षा की है कि‍ कार्यशुरू करवाने से पहले टीटीजेड की भी अनुमति‍ ले ली जाये।
ये बोले सचिव
सि‍वि‍ल सोसायटी आॅफ आगरा के जर्नल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा ने कहा है टीटी जेड अथॉर्टी से अनुमति‍ की प्रक्रि‍या पूरी करवाना एक बड़ी चुनौती है। अथॉर्टी के पास अपने संसाधनों का नि‍तांत अभाव है, उसे जो कुछ भी करना है सरकारी व गैर सरकारी संस्‍थाओं से उपलब्‍ध हो सकने वाले संसाधनों से ही करना है। उन्‍होंने कहा है अगर वि‍धायक और जपप्रतिनिधि‍ समय रहते सक्रि‍य हो जायें, तो‍ नये सि‍वि‍ल एंक्लेव को अनुमति‍ दि‍ये जाने का कार्य महज औपचारि‍कता ही होगा।
ये की मांग
सि‍वि‍ल सोसायटी ने टीटी जैड अथार्टी की 25 जनवरी को होने जा रही मीटि‍ग का सीधा प्रसारण करने तथा इसके जरूरी भाग की टेपि‍ंग करने की मांग उठायी है। श्रीशर्मा ने कहा है कि‍ उन्‍हें ही क्‍या सभी आगरा वासि‍यों को नये सि‍वि‍ल एन्‍कलेव का इंतजार है।जो भी स्‍थानीय या बाहर के तत्‍व सि‍वि‍ल एन्‍कलेव को बनाये जाने के कार्य में बाधा डालते हैं अब जनता उन्‍हें आराम से नहीं बैठने देगी। उन्‍होंने कहा कि‍ अगर जनप्रति‍नि‍यों को आगरा के हि‍त के प्रति‍ लापरवाही बरत कर नेशनल कैपीटल जोन में नि‍र्वाचन क्षेत्र वाले अपने मि‍त्रों को उपकृत कर अपनी पीठ पर शावाशी ठुकवाते रहना है तब तो उनसे कुछ भी नहीं कहना है। नागरि‍क खुद उनकी भूमि‍का नि‍बट लेंगे।
एलईडी की हो व्यवस्था
श्री शर्मा ने कहा कि सोसायटी की ओर आगरा के मंडलीय प्रशासन से कहा गया मीटि‍ंग के सीधा प्रसारण एलईडी पर करवाने को लि‍खा गया है। श्रीशर्मा ने कहा है कि‍ वैसे भी ताज ट्रि‍पेजि‍यम जोन और अथार्टी सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने एक जनहि‍त याचि‍का पर ही गठि‍त हुई थी, अत: कम से कम आगरा की जनता को इसकी बैठकों के सभी र्नि‍णयों की जानकारी होनी ही चाहि‍ये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो