scriptShoe Industry में बनायें अपना करियर, एक नहीं मिलेंगी 10 नौकरियां, देखें वीडियो | Carrer Tips Shoe Industry Is Good Career Option | Patrika News
आगरा

Shoe Industry में बनायें अपना करियर, एक नहीं मिलेंगी 10 नौकरियां, देखें वीडियो

जूता उद्योगपति पूरन डाबर ने बताया किस तरह इस क्षेत्र में आप अपने करियर को सवांर सकते हैं।

आगराNov 21, 2019 / 06:24 pm

धीरेंद्र यादव

vlcsnap-2019-11-21-18h22m28s069.png
आगरा। आज बेरोजगारी तेजी से बढ़ रही है। बीटेक, एमबीए करने के बाद भी छात्र नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं। ऐसे में एक कोर्स ऐसा भी है, जिसे करने के बाद आपको नौकरी के लिए बिलकुल भी नहीं भटकना पड़ेगा। आपको कैंम्पस प्लेसमेंट से पहले ही नौकरी के ऑफर मिलने लगेंगे। शू इंडस्ट्री में आप अपने करियर को ऊंची उड़ान दे सकते हैं। जूता उद्योगपति पूरन डाबर ने बताया किस तरह इस क्षेत्र में आप अपने करियर को सवांर सकते हैं।
ये भी पढ़ें – पति से झगड़ा होने के बाद पड़ोसी युवक से पहुंची थी मदद मांगने, युवक ने मजबूरी का इस तरह उठाया फायदा…

विरासत में मिला जूता बनाने का कौशल
पूरन डाबर ने बताया कि मुगलकाल से हमें जूता बनाने की तकनीकि विरासत में मिली है। उस विरासत को संजोने के लिए आगरा के जूता उद्योग ने बहुत सारे प्रयास किए हैं। उन्होंने बताया कि आने वाली पीढ़ी इस ओर नहीं जाना चाहती है। इसलिए आवश्यकता है कि आगरा के हर स्कूल में चाहे वह सीबीएसई हो या कोई अन्य बोर्ड, उन स्कूल के कोर्स में कौशल विकास के रूप में जूता और पर्यटन को अनिवार्य करने की आवश्यकता है।
ये भी पढ़ें – भाजपा में जिला और महानगर अध्यक्ष के लिए इन नेताओं की दावेदारी सबसे मजबूत, इस दिन होगी घोषणा

किसी काम का न समझें छोटा
करियर बनाने का सवाल है, तो सीएफटीआई या एफडीडीआई सेंटर से जितने भी ट्रेंड होकर जो आते हैं, उनको ये सोचना है कि वे सिर्फ जॉब को न देखें। उन्होंने बताया कि शिक्षा सिर्फ ज्ञान का साधन है, जॉब का साधन नहीं है। ज्ञान होगा, तो एक नहीं 10 नौकरी मिलेंगी। छोटे से काम को भी छोटा नहीं समझना है और जब हम कोई काम पढ़लिखकर करते हैं, तो वो बढ़ा खुद व खुद हो जाता है।

Home / Agra / Shoe Industry में बनायें अपना करियर, एक नहीं मिलेंगी 10 नौकरियां, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो