scriptचंबल नदी ने मचाई हाहाकार: घर-स्कूल डूबे, NDRF बुलाने की SDM ने की मांग | Chambal River crosses warning level in Agra | Patrika News

चंबल नदी ने मचाई हाहाकार: घर-स्कूल डूबे, NDRF बुलाने की SDM ने की मांग

locationआगराPublished: Aug 06, 2021 12:06:39 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

एसडीएम बाह अब्दुल वासित ने बताया कि जलस्तर और बढ़ने से हालात बेकाबू हो सकते हैं। ऐसे में एनडीआरएफ की मदद के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा है।

chambal.jpeg
आगरा. यूपी के आगरा(Agra) में चंबल नदी(Chambal River) ने अपना रौद्र रूप ले लिया है। बाह तहसील इलाके के 38 गांवों में हाहाकार मचा हुआ है। चंबल नदी खतरे के निशान से चार मीटर ऊपर बह रही है। 14 गांव पानी में डूब गए हैं, इन गांवों में पलायन शुरू हो गया है। 75 परिवारों के करीब 300 लोगों को प्रशासन ने गांवों से निकाल कर ऊंचे स्थान पर पहुंचा दिया है। एसडीएम(SDM) बाह ने जिलाधिकारी से एनडीआरएफ(NDRF) बुलाने की मांग की है। बाढ़ से पिनाहट और धौलपुर इलाके में हालात बेकाबू होने की आशंका जताई जा रही है।
यह भी पढ़ें

बारिश ने बढ़ाई ताजमहल की खूबसूरती, निहारने की लगी होड़

खतरे के निशान से उपर बह रही है चंबल

पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश-राजस्थान में लगातार बारिश और काली नदी के उफान से चंबल नंदी(Chambal River) के आस-पास के गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। पिनाहट में खतरे का निशान 130 मीटर पर है। चंबल नदी खतरे के निशान से पांच मीटर ऊपर बह रही है। वहीं, धौलपुर में हालात और खराब है। यहां का जलस्तर 144 मीटर है।
गांवों से पलायन शुरू

बाह तहसील इलाके में चंबल नदी के किनारे बसे 38 में से 14 गांव सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। रास्तों से लेकर स्कूल और घरों में पानी भर गया है। इन गांवों से पलायन शुरू हो गया है। विद्युत आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है। करीब 22 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।
ऊंचे टीलों पर पहुंचाए जा रहे हैं ग्रामीण

एसडीएम बाह अब्दुल वासित लगातार राजस्व विभाग की टीमों के साथ इन इलाकों में राहत पहुंचाने में लगे हुए हैं। बाढ़ प्रभावित गांवों से लोगों को सुरक्षित निकाल कर ऊंचे टीलों पर पहुंचाया जा रहा है। ग्रामीणों के लिए प्रशासन की तरफ से अस्थायी टैंट की व्यवस्था कराई गई है। वहीं ग्रामीणों को राशन भी मुहैया कराया जा रहा है।
हालात हो सकते हैं बेकाबू

एसडीएम बाह अब्दुल वासित ने बताया कि जलस्तर और बढ़ने से हालात बेकाबू हो सकते हैं। ऐसे में एनडीआरएफ की मदद के लिए जिलाधिकारी(DM) को पत्र लिखा है।
ये गांव सर्वाधिक प्रभावित

बाह तहसील इलाके में सबसे ज्यादा मऊ की मढै़या, गोहरा, रानीपुरा, भटपुरा, गुढ़ा, झरना पुरा, पुरा शिवलाल, पुरा डाल, उमरैठा पुरा, कछियारा, रेहा, डगोरा, भगवान पुरा, क्योरीपुरा गांव प्रभावित हुए हैं। तहसील से इन गांवों का संपर्क कट गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो