scriptइन यौन समस्याओं के चलते घुट-घुटकर जी रही महिलाएं, समाधान करेंगे चिकित्सक, डॉ. नरेन्द्र मल्होत्रा अध्यक्ष निर्वाचित | Doctor will solve women's secret problems dr Narendra malhotra preside | Patrika News
आगरा

इन यौन समस्याओं के चलते घुट-घुटकर जी रही महिलाएं, समाधान करेंगे चिकित्सक, डॉ. नरेन्द्र मल्होत्रा अध्यक्ष निर्वाचित

-इंडियन सोसायटी आॅफ एस्थेटिक एंड रीजनरेटिव गायनेकोलाॅजी का गठन किया गया
– देश में महिलाओं को यौन संबंधी समस्याओं-विकारों का समाधान करने के उद्देश्य से होगा काम
-डॉ. जयदीप मल्होत्रा को उपाध्यक्ष चुना गया, कहा झिझक है सबसे बड़ी समस्या

आगराNov 13, 2019 / 05:10 pm

Bhanu Pratap

dr narendra malhotra

dr narendra malhotra

आगरा। एस्थेटिक गायनेकोलाॅजी के क्षेत्र में डाॅक्टरों की एक नई संस्था इंडियन सोसायटी आॅफ एस्थेटिक एंड रीजनरेटिव गायनेकोलाॅजी (ISRAG) का गठन किया गया है। आगरा के लिए गर्व की बात है कि इसका अध्यक्ष यहां के वरिष्ठ गायनेकोलाॅजिस्ट डॉ. नरेंद्र मल्होत्रा और उपाध्यक्ष आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ. जयदीप मल्होत्रा को बनाया गया है।
यह भी पढ़ें

मॉर्निंग वॉक में चाय की चुस्की के साथ होगी Diabetes की जांच, सात स्थानों पर इंतजार में डॉक्टर

dr narendra malhotra
इन्हें चुना गया पदाधिकारी
गुड़गांव (हरियाणा) के होटल लीला एंबिएंस में 8 से 10 नवम्बर तक आयोजित फेम एस्थेटिकॉन-2019 में एस्थेटिक गायनेकोलाॅजी के क्षेत्र में डाॅक्टरों की उक्त संस्था का गठन किया गया है। इसे यूरोपियन सोसायटी आॅफ एस्थेटिक गायनेकोलाॅजी ने भी प्रमाणित किया है। डॉ. नरेंद्र मल्होत्रा और डॉ. जयदीप मल्होत्रा के अतिरिक्त सोसायटी में डॉ. रागिनी अग्रवाल को अध्यक्ष निर्वाचित, डॉ. लीला व्यास को उपाध्यक्ष और डॉ. प्रीति जिंदल को सचिव पद पर नियुक्त किया गया है।
यह भी पढ़ें

उप स्वास्थ्य केंद्र बने तबेला, बंध रहे पशु, भरा भूसा

dr narendra malhotra
शर्म और झिझक के चलते नहीं बतातीं बीमारियां

डॉ. जयदीप और डॉ. नरेंद्र ने बताया कि एस्थेटिक और रीजनरेटिव गायनेकोलाॅजी एक विशाल क्षेत्र है। महिलाओं की ऐसी बीमारियों या समस्याओं के बारे में बताया जिनका जिक्र वह शर्म और झिझक के कारण परिवार में किसी से नहीं करतीं और लंबे समय तक इन बीमारियों के साथ जीवन जीती रहती हैं। ऐसे में होता यह है कि कई बार बीमारी नियंत्रण से बाहर चली जाती है और बात जीवन-मरण तक पहुंच जाती है। आज भी समाज में प्रचलित अंधविश्वास व पर्दाप्रथा के कारण महिलाएं स्वतंत्र निर्णय लेकर अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समय पर इलाज नहीं करवा पाती हैं। यौन रोगों के बारे में तो वह बात तक नहीं करतीं।
यह भी पढ़ें

दुष्कर्म के आरोपी पुलिसकर्मी पर पुलिस अधीक्षक ने घोषित किया 25 हजार का इनाम, जानिए पूरा मामला!

dr narendra malhotra
ये हैं महिलाओं के यौन रोग

उन्होंने कहा कि मूत्र का बार-बार रिसना, योनि का सूखापन, खुजली का बार-बार होना, गर्भाशय का बाहर खिसकना, संभोग में दर्द या तकलीफ जैसी समस्याएं महिलाओं को लग सकती हैं, लेकिन वे इनके बारे में परिवार या चिकित्सकों को बताती ही नहीं। जब तकलीफ हद से ज्यादा बढ़ जाती है तो पता चलता है, लेकिन या तो देर हो चुकी होती है इलाज सही नहीं मिल पाता। आगरा समेत तकरीबन 12 शहरों में महिलाओं की इन समस्याओं का इलाज उपलब्ध है, लेकिन जागरुकता का अभाव है। ऐसे में सोसायटी का गठन होने के बाद इस क्षेत्र में और तेजी से काम होगा।

Home / Agra / इन यौन समस्याओं के चलते घुट-घुटकर जी रही महिलाएं, समाधान करेंगे चिकित्सक, डॉ. नरेन्द्र मल्होत्रा अध्यक्ष निर्वाचित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो