scriptमॉर्निंग वॉक में चाय की चुस्की के साथ होगी Diabetes की जांच, सात स्थानों पर इंतजार में डॉक्टर | World Diabetes Day 2019 Agra Diabetic Forum free checkup camp on 14 No | Patrika News
आगरा

मॉर्निंग वॉक में चाय की चुस्की के साथ होगी Diabetes की जांच, सात स्थानों पर इंतजार में डॉक्टर

-14 नवम्बर को आगरा डायबिटिक फोरम द्वारा विश्व मधुमेह दिवस पर शहर के प्रमुख पार्कों में लगेंगे शिविर
-ब्लड शुगर की जांच एवं ज्ञान शिविर साथ में मिलेगी जानकारी, शुगर फ्री चाय के साथ होगी चर्चा

आगराNov 13, 2019 / 04:10 pm

Bhanu Pratap

Dr sunil bansal

Dr sunil bansal

आगरा। मधुमेह रोगियों के लिए 14 नवम्बर की सुबह कुछ खास होगी। विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) के उपलक्ष में शहर के प्रमुख पार्कों में जाने माने वरिष्ठ डॉक्टर उनका शुगर फ्री चाय और बिस्कुट के साथ इंतजार करते नजर आएंगे। जहां ब्लड शुगर (Blood sugar) की निशुल्क जांच के साथ परामर्श भी दिया जाएगा। प्रातः 6.30 से 8.30 शिविर में बजे तक चलने वाले प्लास्टिक मुक्त शिविरों में लोगों को प्लास्टिक के नुकसान व विकल्प के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।
यह भी पढ़ें
world diabetes day पर मधुमेह को लेकर होने जा रहा अनोखा आयोजन, देखें वीडियो

सात स्थानों पर कार्यक्रम

विश्व डायबिटीज डे (World Diabetes Day) पर शहर के प्रमुख पार्कों में एक साथ लगभग 7 अलग-अलग स्थानों पर निशुल्क शिवर लगेंगे। आगरा डायबिटिक फोरम (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, सिकन्दरा बोदला डॉक्टर्स एसोसिएशन, ट्रांस यमुना डॉक्टर्स एसोसिएशन, एनएमओ, इनरव्हील क्लब ऑफ मिड टाउन, अनफोल्ड फाउन्डेशन के सहयोग) से मुख्य रूप से पालीवाल पार्क, खेल गांव दयालबाग, आवास विकास सेन्ट्रल पार्क, जयपुर हाउस अहिंसा पार्क, कम्पनी गार्डन, महावीर पार्क कमला नगर, मंडी समिति ट्रांस यमुना में शिविर का आयोजन किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

मुधमेह रोगियों के लिए बड़ी खबर, 14 नंवबर रखें याद, देश के प्रसिद्ध डॉक्टर देंगे फ्री में परामर्श

डायबिटीज गंभीर चिन्ता का विषय

आगरा डायबिटिक फोरम के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दया किशोर हाजरा ने बताया कि आज हमारे देश में करीब साढ़े छह करोड़ मधुमेह रोगी हैं। प्री डायबिटीक रोगियों की संख्या हमारे देश में लगभग साढ़े सात करोड़ है। इन आंकड़ों के आधार पर सम्भावना व्यक्त की जा रही है कि 2025 तक हमारे देश में मधुमेह रोगियों की संख्या लगभग 9 करोड़ पहुंच जाएगी। यह गम्भीर चिन्ता का विषय है।
यह भी पढ़ें

डायबिटीज को कहें ‘अलविदा’ अब करें बस यह काम, देखें वीडियो

युवक भी डायबिटीज की गिरफ्त में

आगरा डायबिटिक फोरम के सचिव डॉ. सुनील बंसल ने बताया कि चिन्ता की बात यह है कि हमारे देश में अन्य देशों की तुलना में (अन्य देशों में 50 से अधिक की उम्र में) बहुत की कम उम्र यानि 30-35 वर्ष की युवावस्था में लोग डायबिटीज की गिरफ्त में आ रहे हैं। दुनिया के डायबिटीज रोगियों में 20 फीसदी रोगी भारत में हैं। फोरम के कोषाध्यक्ष डॉ. अतुल कुलश्रेष्ठ, आईएमए अध्यक्ष डॉ. आरएम पचौरी, सचिव डॉ. संजय चतुर्वेदी, डॉ. शम्मी कालरा ने लोगों से अपील की 14 नवम्बर को शहर के पार्कों में लगने वाले शिवर का लाभ अधिक से अधिक लोग उठाएं और डायबिटीज से दूर रहने के तरीकों को जानें।
यह भी पढ़ें

दुनिया में हर दूसरी मृत्यु का कारण है ये बीमारी, रहिए सावधान

शिविर में आने का लाभ

शिविर में निशुल्क ब्लड शुगर की जांच, डायबिटीज के बचाव पर चर्चा, वॉक अगेन्स्ट फार डायबिटीज, प्लास्टिक के नुकसान के बारे में जानकारी, शुगर फ्री चाय और बिस्कुट।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो