scriptअब नहीं रहेगी लीकेज की समस्या, वर्षों पुरानी समस्या का शुरू हुआ स्थायी समाधान | Permanent solution to drinking water pipeline leakage problem | Patrika News
आगरा

अब नहीं रहेगी लीकेज की समस्या, वर्षों पुरानी समस्या का शुरू हुआ स्थायी समाधान

मदिया कटरा पर पेयजल पाइप लाइन लीकेज की बरसों पुरानी समस्या का महापौर नवीन जैन ने नेतृत्व में स्थायी निदान हो रहा है।

आगराDec 15, 2019 / 07:31 pm

धीरेंद्र यादव

123.jpg
आगरा। मदिया कटरा पर पेयजल पाइप लाइन लीकेज की बरसों पुरानी समस्या का महापौर नवीन जैन ने नेतृत्व में स्थायी निदान हो रहा है। महापौर नवीन जैन मदिया कटरा पर लीकेज होने पर जर्जर हो चुके पाइप को चेंज करा रहे हैं तो इस बार लीकेज का कारण बनी टी को भी बदल दिया गया है। यह पूरा कार्य रविवार देर रात तक पूरा करा लिया जाएगा और सोमवार को सभी पेयजल आपूर्ति बाधित क्षेत्रों में भी पेयजल आपूर्ति सुचारू हो जाएगी।
ये भी पढ़ें – ससुरालीजनों ने बहू के लिए घर के सारे दरवाजे कर दिए बंद, तो घर के बाहर बैठ गई धरने पर, देखें वीडियो

यहां चल रहा कार्य
मदिया कटरा तिराहे पर लीकेज हुई वाटर पाइप लाइन को दुरुस्त करने के चल रहे कार्य के कारण आधे शहर की पेयजल आपूर्ति बाधित हो चुकी है। इस समस्या को लेकर महापौर नवीन जैन गंभीर बने हुए है। शुक्रवार से मदिया कटरा तिराहे पर लीकेज हुई भूमिगत राइजिंग मेन वाटर लाइन को सही करने का कार्य चल रहा है जिस पर महापौर नवीन जैन निगाहें बनाये हुए हैं और जलकल अधिकारियों से पल पल की जानकारी ले रहे है। महापौर नवीन जैन ने शहरवासियों को आस्वस्त किया है कि रविवार देर रात तक इस पेयजल पाइप लाइन को दुरुस्त करने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा और सोमवार से जिन क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति बाधित है उन क्षेत्रों में भी पेयजल आपूर्ति सुचारू हो जाएगी।
नालों में बह रहा था पानी
मदिया कटरा चौराहे से गुजर रही भूमिगत राइजिंग पेयजल की मेन पाइप लाइन कई दिनों से लीकेज हो गयी थी जिसके कारणों सैकड़ो लीटर गंगाजल सड़को व नालों में बह रहा था। यह पेयजल पाइप लाइन सिकंदरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पोषित है और करीब आधे शहर में पेयजल सप्लाई होती है। शुक्रवार से मदिया कटरा तिराहे पर जलकल विभाग की तकनीकी टीम ने वाटर लाइन की मरम्मत का कार्य शुरू किया और इस कार्य को करने के लिए सिकंदरा वाटर वर्क्स से पेयजल सप्लाई को बंद करना पड़ा। शुक्रवार से लगातार इस पेयजल पाइप लाइन को दुरुस्त करने के लिए मजदूर दिन-रात कार्य कर रहे हैं।
ये बोले मेयर
महापौर नवीन जैन ने बताया कि मदिया कटरा तिराहे पर 750 एमएम व्यास की मेन पेयजल पाइप लाइन में 70 वर्ष पुरानी है जो अब कई जगह से जर्जर हो चुकी है। इस कारण पेयजल लाइन आये दिन लीकेज हो जाती थी। गंगाजल के आने के बाद स्थिति और विपरीत हो चली थी। गंगाजल के प्रेशर से मदिया कटरा तिराहे पर पेयजल पाइप लाइन जल्दी जल्दी लीकेज हो जाती थी। इस बार इसकी टी भी लीकेज हो गयी थी। महापौर ने बताया कि लीकेज को ठीक करने के लिए की गई खुदाई में पेयजल पाइप लाइन कई जगह से जर्जर निकली है। वर्षो पुरानी इस समस्या के स्थायी निदान के लिए जर्जर हुई पाइप लाइन को बदला जा रहा है और लीकेज को स्थाई रूप से सही करने के लिए टी को बदलकर स्थाई समाधान के लिए बेल्डिंग की जा रही है।
ये भी पढ़ें – सर्द रात में निराश्रयों को आश्रय देने के लिए रेन बसेरा का शुभारंभ

साढ़े आठ लाख होंगे खर्च
महापौर नवीन जैन ने बताया कि इस तिराहे पर पेयजल पाइप लाइन की बरसों पुरानी समस्या का स्थायी निदान हो, इसको ध्यान में रखकर जलकल विभाग से कार्य कराया गया है। इस कार्य में लगभग 8.5 लाख रुपए खर्च आया है। महापौर ने बताया कि रविवार रात तक पूरे कर लिए जाएंगे और सोमवार से बाधित आपूर्ति सभी क्षेत्रों में सुचारू हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो