scriptप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सुनेंगे ये ग्रामीण, की गईं खास व्यवस्थाएं | Prime Minister Narendra Modi speech on Rashtriya Panchayati Raj Diwas | Patrika News
आगरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सुनेंगे ये ग्रामीण, की गईं खास व्यवस्थाएं

24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का आयोजन।

आगराApr 24, 2018 / 08:03 am

धीरेंद्र यादव

Prime Minister Narendra Modi

Prime Minister Narendra Modi

आगरा। 24 अप्रैल, 2018 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। जिलाधिकारी गौरव दयाल ने बताया कि राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर जिले की आधी ग्राम पंचायतों को सुबह 10 बजे तथा शेष आधी ग्राम पंचायतों में 3 बजे ग्राम सभाओं की खुली बैठक का आयोजन कराया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जबलपुर से किए जाने वाले सम्बोधन का विशेष चयनित गांवों में प्रसारण, सुनने की व्यवस्था कराई जाएगी।
ये भी पढ़ें – मरने के बाद जिंदा हुआ राम किशोर, बताया कि स्वर्ग के द्वार से उसे क्यों जमींन पर भेजा वापस


बनाई जाएगी सूची
अभियान के अन्तर्गत प्रदेश के प्रत्येक गांव के सबसे गरीब परिवारों की सूची तैयार की जाएगी, जो अभी तक शासन की मुख्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हैं। इसके अतिरिक्त वर्ष 2011 की सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना के अनुसार पात्र व्यक्ति/परिवार, जो लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह गयेे हों, की भी एक सूची तैयार की जाएगी। ऐसे चिन्हित परिवारों/व्यक्तियों को अभियान के दौरान अर्थात 25 मई, 2018 तक मुख्य योजनाओं से आच्छादित किया जाएगा। ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत प्रदेश के चिन्हित ग्रामों/वार्डो में रात्रि चैपाल का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। रात्रि चैपाल कार्यक्रम में अपने क्षेत्र के प्रत्येक जनप्रतिनिधि को कम से कम 02 या 03 ग्रामों की रात्रि चैपाल में प्रतिभाग करने हेतु आमंत्रित किया जाएं तथा इसमें सम्बन्धित अधिकारियों को भी उपस्थित रहना होगा।
इन पर दिया जाएगा विशेष ध्यान
अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के लिए भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों/परिवारों को दिलाये जाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। पेयजल योजना में रिबोर हैण्डपम्पों के लिए ग्राम निधि में पर्याप्त धनराशि उपलब्ध है, जिसका पूर्ण सदुपयोग करते हुए यह सुनिश्चित किया जाये कि कोई भी हैण्डपम्प खराब स्थिति में न रहे। इसके साथ ही उक्त दिवस में आयोजित होने वाली विशेष ग्राम सभाओं में की जाने वाली गतिविधियों पर भी कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो