scriptकोरोना संकट के बीच लगने जा रहे दो ‘ग्रहण’, ज्योतिषाचार्य ने दी बड़ी चेतावनी, जानिए क्‍या होने वाला है! | solar eclipse-lunar eclipse 2020 date and effect in up india | Patrika News
आगरा

कोरोना संकट के बीच लगने जा रहे दो ‘ग्रहण’, ज्योतिषाचार्य ने दी बड़ी चेतावनी, जानिए क्‍या होने वाला है!

– 5-6 जून के बीच चंद्र ग्रहण लगेगा, वहीं 21 जून को सूर्य ग्रहण। मिथुन राशि में होने जा रहा सूर्य ग्रहण शुभ फलदायी नहीं है

आगराMay 27, 2020 / 11:50 am

Hariom Dwivedi

grahan.jpg

कोरोना महामारी के बीच जून के महीने में दो ग्रहण लगने जा रहे हैं। पहला चंद्र ग्रहण और दूसरा सूर्य ग्रहण है

आगरा. यूपी समेत पूरे देश में इन दिनों कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है। इस महामारी के बीच जून के महीने में दो ग्रहण लगने जा रहे हैं। पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) जो पांच से छह जून की रात्रि में लगेगा और दूसरा सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) है जो 21 जून को लगेगा। एक ही महीने में होने जा रही दो खगोलीय घटनाओं पर ज्योतिषयों की विशेष नजर लगी हुई है। ऐसे में ब्रज के ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र का कहना है कि यूपी समेत पूरे भारत व दुनियाभर के लिए 21 जून का सूर्य ग्रहण बेहद संवेदनशील होगा। इस दौरान दुनियाभर में प्राकृतिक आपदा और जन व धनहानि होने की आशंका है।
छह ग्रह होंगे वक्री
ज्योतिषाचार्य का कहना है कि दोनों की ग्रहण को भारत में देखा जा सकेगा। लेकिन 21 जून 2020 को पड़ने जा रहे सूर्य ग्रहण को ज्योतिष की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह ग्रहण मिथुन राशि में लगेगा। ग्रहण के समय मंगल जलीय मीन राशि में स्थित होकर सूर्य, बुध, चंद्रमा व राहू को देखेंगे। ये स्थिति अशुभता की सू चक है। इसके अलावा ग्रहण के दौरान शनि, गुरू, शुक्र, बुध, राहू और केतू वक्री होंगे। इन छह ग्रहों का वक्री होना दुनियाभर में तबाही और उथल पुथल का संकेत है।
प्राकृतिक आपदा का खतरा
ज्योतिषाचार्य का कहना है कि इस दौरान भारत समेत दुनियाभर में महामारी, तूफान, अत्यधिक वर्षा, बाढ़, समुद्री चक्रवात आदि प्राकृतिक आपदाएं बढ़ने की आशंका है। ऐसे में बड़ी संख्या में जन और धनहानि हो सकती है। कई जगहों पर भोजन के संकट से भी जूझना पड़ सकता है। शनि, मंगल और गुरू के प्रभाव से दुनियाभर में सालभर तक मंदी रहने के आसार हैं।
ये रहेगा ग्रहण का समय
5 जून 2020 को रात्रि 11 बजकर 15 मिनट से चंद्र ग्रहण शुरू होगा और 6 जून को 2 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगा। इसमें सूतक काल मान्य नहीं होगा। वहीं 21 जून 2020 को सूर्य ग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर लगेगा। यह सूर्य ग्रहण दोपहर तीन बजकर तीन मिनट तक रहेगा। सूतक काल 12 घंटे पूर्व से आरंभ होगा जो कि ग्रहण समाप्त होने तक रहेगा।
ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए करें ये काम
ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण काल में अपने इष्ट का अधिक से अधिक मानसिक जाप करें। उनसे दुनियाभर में मचे हाहाकार के निदान के लिए प्रार्थना करें। दान पुण्य करें। जरूरतमंदों की मदद करें।

रिपोर्ट- सुचिता मिश्रा

Home / Agra / कोरोना संकट के बीच लगने जा रहे दो ‘ग्रहण’, ज्योतिषाचार्य ने दी बड़ी चेतावनी, जानिए क्‍या होने वाला है!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो