script1331 मीटर लंबी सतरंगी चादर में लिपटा ताजमहल और खोल दिए गए तहखानों के दरवाजे | The Taj Mahal wrapped in 1331 meter long colored sheet | Patrika News
आगरा

1331 मीटर लंबी सतरंगी चादर में लिपटा ताजमहल और खोल दिए गए तहखानों के दरवाजे

खाेल दिए गए शाहजहां व मुमताज की कब्रों के तहखानों के दरवाजे
मुख्य मकबरे पर कव्वालियां गूंजती रहीं और रायल गेट पर शहनाई

आगराMar 12, 2021 / 11:15 pm

shivmani tyagi

agra.jpg

1331 मीटर लंबी सतरंगी चादर में लिपटा ताजमहल जानिए क्या है पूरा मामला

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

आगरा. ताजमहल शुक्रवार को सतरंगी चादर लिपट गया। 1371 मीटर लंबी सतरंगी चादरपोसी में काफी लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शहंशाह शाहजहां के 366वें उर्स में चादर का एक छोर दक्षिणी गेट पर नजर आ रहा था तो दूसरा मुख्य मकबरे तक प्रवेश कर रहा था। उर्स में खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी की ओर से 1331 मीटर लंबी चादर चढ़ाई गई।
यह भी पढ़ें

वीडियो में देखिए पकड़े जाने पर क्या बाेला ताजमहल में बम की फर्जी सूचना देकर सनसनी फैलाने वाला युवक

दिनभर स्मारक में प्रवेश निशुल्क होने व मौसम खुशनुमा होने से सैलानियों की भीड़ उमड़ रही थी उर्स के लिए तीसरे दिन ताजमहल के तहखाने में स्थित शाहजहां व मुमताज की कब्रों को खोल दिया गया था सुबह फातिहा पढ़ा गया। इस दाैरान ढाेल-ताशों के साथ अकीदतमंदों ने ताजमहल में फूलों और कपड़ों की चादर चढ़ाईं। मुख्य मकबरे पर कव्वालियां गूंजती रहीं और रायल गेट पर शहनाई व नगाड़ा बजा।
यह भी पढ़ें

ताजमहल में महाशिवरात्रि परशिव पूजा कर रहीं हिंदू महासभा की पदाधिकारी समेत तीन कार्यकर्ता पुलिस हिरासत में

धर्मगुरुओं की मौजूदगी में दक्षिणी गेट स्थित हनुमान मंदिर से चादर चढ़ाई गई। यह चादर पहले ताजमहल के पश्चिमी गेट पहुंची और वहां से उसे स्मारक में लाया गया। इसके बाद चादर को दक्षिणी गेट की सीढ़ियों पर ले जाया गया। वहां से चादर रायल गेट उद्यान होते हुए मुख्य मकबरे में तहखाने में स्थित शाहजहां की कब्र पर चढ़ाने को ले जाई गई। शाम को ताजमहल में लंगर तकसीम किया गया।

Home / Agra / 1331 मीटर लंबी सतरंगी चादर में लिपटा ताजमहल और खोल दिए गए तहखानों के दरवाजे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो