scriptइलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले से मिलेगी डॉक्टरों की लोकेशन | electronic display will show doctor duty and timing | Patrika News
मोरेना

इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले से मिलेगी डॉक्टरों की लोकेशन

कौन-सा डॉक्टर ड्यूटी पर है और कौन अवकाश पर, यह जानकारी पाने के लिए अब अस्पताल में इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा

मोरेनाDec 22, 2015 / 07:15 am

Shyamendra Parihar


मुरैनाकौन-सा डॉक्टर ड्यूटी पर है और कौन अवकाश पर, यह जानकारी पाने के लिए अब अस्पताल में इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा, क्योंकि इसके लिए यहां इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले लगा दिया गया है। जल्द ही डॉक्टरों की उपस्थिति से संबंधित पूरी जानकारी इस डिस्प्ले के माध्यम से प्रदर्शित की जाने लगेगी।

किस मर्ज का डॉक्टर ड्यूटी पर है और उससे कहां मुलाकात की जा सकती है, यह मालूम करना मरीजों के लिए कठिन काम रहा है। यही वजह है कि कलेक्टर विनोद शर्मा ने अस्पताल में इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले लगाने के निर्देश दिए हैं। उनके निर्देश पर अस्पताल में इमरजेंसी के सामने हॉल में काउंटर पर डिस्प्ले लगाया गया है।

अब डिस्प्ले के माध्यम से लोगों को पता चल जाया करेगा कि कौन-कौन डॉक्टर ड्यूटी पर हैं और कौन से नहीं। प्रत्येक डॉक्टर का कमरा नंबर भी डिस्प्ले पर प्रदर्शित किया जाएगा। बताया गया है कि कलेक्टर ने अस्पताल की तरह अन्य विभागों में भी इस तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति की जानकारी लोगों को सहज ही उपलब्ध हो सके।

बेटी के जन्म पर देंगे बधाई
अस्पताल में लगाया गया इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बेटियों के जन्म पर बधाई देने के काम भी आएगा। बताया गया है कि प्रतिदिन मेटरनिटी वार्ड में जन्म लेने वाली बच्चियों के माता-पिता के नाम कम्प्यूटर में फीड करके इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले पर उन्हें बधाई दी जाएगी। बेटियों के जन्म पर मेटरनिटी वार्ड में बधाई धुन बजाने का प्लान भी बनाया गया है।

भेंट में देंगे जन्म कुंडली
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत अस्पताल में नवजात बच्चियों का जन्मोत्सव भी मनाया जाएगा। तय किया गया है कि बेटी के जन्म पर मेटरनिटी वार्ड में थाली बजाकर खुशी मनाई जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक नवजात बच्ची की जन्म कुंडली बनवाकर उसके माता-पिता को भेंट की जाएगी। जिन लोगों के घर बेटी का जन्म होगा, उन्हें एक फलदार वृक्ष का पौधा भी दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो