scriptYogi sarkar का Budget आज, आगरा, शाहजहांपुर और बरेली को सौगात मिलने की आशा | UP Government budget today Agra Mathura Bareilly may get billions | Patrika News
आगरा

Yogi sarkar का Budget आज, आगरा, शाहजहांपुर और बरेली को सौगात मिलने की आशा

योगी सरकार (Yogi sarkar) का अनुपूरक बजट (Budget) मंगलवार को विधानसभा में प्रस्तुत किया जाएगा।

आगराJul 23, 2019 / 09:22 am

धीरेंद्र यादव

UP Government budget

UP Government budget

आगरा। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi sarkar) का अनुपूरक बजट (Budget) मंगलवार को विधानसभा में प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें आगरा, मथुरा, शाहजहांपुर और बरेली को सौगात मिलने की आशा है। आगरा (Agra) की महत्वाकांक्षी योजना मुगल म्यूजियम (Mughal museum agra) ताज ओरिएंटेशन को 10 करोड़ रुपये मिलने की संभावना है। इसके साथ ही मथुरा (Mathura), बरेली (Barielly) और शाहजहांपुर (Shahjahanpur) के विकास के लिए धनराशि मिल सकती है। बरेली और शाहजहांपुर शहरों में अटल नवीकरण और शहरी रूपांतरण मिशन के तहत सीवरेज योजना (Sewerage project) से जुड़े प्रस्तावों को स्वीकृति मिलने की आशा की जा रही है।
ये भी पढ़ें – यदि आपके घर में निकल आए सांप, तो आपको क्या करना है, पढ़िये ये खास रिपोर्ट

UP Government budget
2016 में अखिलेश यादव ने रखी थी आधारशिला
उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री (Chief Minister) अखिलेश यादव (Akhilesh yadav) ने 5 जनवरी, 2016 को मुगल म्यूजियम ताज ओरिएंटेशन की आधारशिला रखी थी। मुगल म्यूजियम ताजमहल (Tajmahal) के पूर्वी गेट से 1300 मीटर दूर विद्युत विभाग की पोल फैक्ट्री में बनाया जा रहा है। इसका डिजायन प्रसिद्ध आर्कीटेक्ट (Architects) David chipperfield ने बनाया है। 5.9 एकड़ भूमि पर बने रहे मुगल म्यूजियम की लागत 141.89 करोड़ रुपये है। इसका निर्माण कार्य जारी है। मुगल म्यूजियम में आगरा से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। आगरा मेट्रो के बारे में भी यहां विस्तार से बताया जाएगा। आठ गैलरी बनाई जाएंगी और सब अलग-अलग थीम पर आधारित होंगी।
ये भी पढ़ें – दबिश देने गई पुलिस, धोखे से घुस गई भाजपाई के घर में, जब देखा चेहरा तो छूट गये पसीने, जानिये फिर क्या हुआ…

UP Government budget
चाइल्ड केयर सेन्टर बनेगा
बच्चों के लिए चाइल्ड केयर सेन्टर (Child care center) और खेल क्षेत्र बनेगा। फिल्म दिखाई जाएगी। ऑडियो गाइड सिस्टम हेडफोन (Audio giuide Sysytem headphone) होगा, जिसमें कई भाषाओं में जानकारी उपलब्ध रहेगी। पहली गैलरी में उत्तर प्रदेश (Uttar pradeh), अमेरिका (America), चीन (China) के बारे में तमाम जानकारियां उपलब्ध रहेंगी। आबादी के हिसाब से उत्तर प्रदेश विश्व में पांचवें नम्बर पर आता है।
ये भी पढ़ें – पसीना मेकअप पर नहीं करेगा असर, इस तरीके से करें पार्टी के लिए खुद को तैयार

आगरा की हर जानकारी मिलेगी
दूसरी गैलरी में महाभारत काल से अकबर तक के समय को दर्शाया जाएगा। तीसरी गैली में वास्तुकला का प्रदर्शन होगा। चौथी गैलरी में आगरा के स्मारकों की जानकारी मिलेगी। पांचवीं गैलरी में आगरा का संगमरमर उद्योग, पेठा, दालमोंठ, चमड़ा उद्योग दिखाया जाएगा। छठी गैलरी में आगरा को जीवंत दिखाया जाएगा। सातवीं गैलरी पुराना आगरा, तापमान, फैशन, मौसम आदि के बारे में जानकारी देने वाली होगी। आठवीं गैलरी में आगरा का बाजार उपलब्ध होगा। आगरा के बाजार के बारे में हर प्रकार की जानकारी मिलेगी।

Home / Agra / Yogi sarkar का Budget आज, आगरा, शाहजहांपुर और बरेली को सौगात मिलने की आशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो