scriptफ्री मोबाइल रिचार्ज से राजस्थान के लोगों को अपने जाल में फंसा रहा आईएसआई | isi recourse free mobile recharge for increase spy network | Patrika News
आगरा

फ्री मोबाइल रिचार्ज से राजस्थान के लोगों को अपने जाल में फंसा रहा आईएसआई

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विस इंटेलिजेंस (आईएसआई) जासूसी नेटवर्क बढ़ाने के लिए मोबाइल रिचार्ज कराने का सहारा ले रही है।

आगराAug 26, 2016 / 08:14 am

santosh

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विस इंटेलिजेंस (आईएसआई) जासूसी नेटवर्क बढ़ाने के लिए मोबाइल रिचार्ज कराने का सहारा ले रही है। आईएसआई के आका का आदेश मिलते ही राजस्थान या दूसरे राज्यों में बैठे एजेंट या करियर यह काम करते हैं। चौंकाने वाला यह खुलासा सीमावर्ती जिलों में पुलिस, इंटेलिजेंस और जिला प्रशासन के जागरुकता अभियान में हुआ। हालांकि, यह मालूम नहीं हो सका है कि आखिर मोबाइल रिचार्ज कराने वाला व्यक्ति कौन है। 
लखनऊ एटीएस की गिरफ्त में आए जमालुद्दीन से यह टूटी कड़ी फिर से जुड़ सकती है। क्योंकि, जमालुद्दीन ने ही जेल गए जासूस गोवर्धन सिंह के बैंक खाते में 28 हजार से अधिक रुपए जमा कराए थे। एटीएस और इंटेलिजेंस ने नौ दिसंबर 2015 को पाक जासूस दीन मोहम्मद उर्फ दीना गमना व सेना से रिटायर्ड इलमदीप उर्फ इलामुद्दीन को गिरफ्तार किया था। गत 27 दिसम्बर को सेवानिवृत्त हवलदार व पटवारी गोवर्धन सिंह की गिरफ्तारी हुई थी।
फिर खुफिया एजेंसी और राजस्थान इंटेलिजेंस की छानबीन में खुलासा हुआ था कि सीमा पार से आईएसआई एजेंट व करियर सीमावर्ती जिले बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, जालोर और जोधपुर के लोगों के मोबाइल पर कॉल कर रकम का झांसा देकर जासूसी के जाल में फंसाते हैं। जासूसी की चाह में एेसे लोगों के मोबाइल रिचार्ज कराए जाते हैं। इनमें अधिकतर लोग मोबाइल रिचार्ज करा कर बैलेंस खत्म करके सिम ही बंद करा देते हैं। पुलिस, प्रशासन और खुफिया एजेंसियों के गत जनवरी और फरवरी माह में सीमावर्ती जिलों में चलाए गए जागरुकता अभियान में और भी तमाम अहम जानकारियां सामने आई थीं। 
गिरफ्तार नंदू महाराज और जमालुद्दीन से भी हुई पूछताछ

यहां से जासूसी…

बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, जालोर और जोधपुर में सक्रिय

नापाक इरादा…

सेना के मूवमेंट और अन्य अहम जानकारियां पहुंचाते हैं
ये हैं करियर…

गोवर्धन सिंह और एजेंट व करियर कर रहे काम

जासूसी के बदले…

300 से 500 रुपए तक का कराया मोबाइल रिचार्ज। 

रिजार्च कराकर कई युवाओं ने बदल लिए नम्बर।
करियर ही जमा कराते हैं बैंक की खातों में रकम। 

जमालुद्दीन से आईएसआई एजेंट गोवर्धन सिंह के अलावा दूसरे बैंक खातों में जमा कराई गई रकम के साथ ही अन्य पहलुओं पर पूछताछ की जाएगी। जिससे, आईएसआई के नेटवर्क की तह तक पहुंचा जा सके।
-यू.आर. साहू, एडीजी इंटेलिजेंस राजस्थान

Home / Agra / फ्री मोबाइल रिचार्ज से राजस्थान के लोगों को अपने जाल में फंसा रहा आईएसआई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो